केवल 1 महीने में ठीक होगी हेयर फॉल की समस्या

आजकल प्रदूषण की वजह से बाल उम्र से पहले ही झड़ने शुरू हो जाते हैं. अब तो 25 से 27 साल तक की लड़कियां तक हेयरफॉल की समस्या झेलती हैं. बालों के झड़ने की समस्या कॉलेज जाने के साथ ही शुरू हो जाती है. क्योंकि एक साथ धूप-प्रदूषण की मार बालों को कमजोर कर देती है. ऐसे में रोज़ की भाग-दौड़ और पसीने से भी बाल कमजोर होते हैं.

क्यों झड़ते हैं बाल

आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है इसलिए कोई इन पर ज्यादा गौर नहीं करता है. जबकि बालों का झड़ना कई सारी बीमारियों का या फिर गलत खानपान की ओर भी इशारा करता है. बालों के झड़ने के कारण कई हो सकते हैं-

*प्रदूषण

*गलत खानपान

*बालों की देखभाल ना करना

*बाल गंदे रहना

*थायरॉयड

*आनुवांशिक कारण

मेथी के दाने

बालों के झड़ना के लिए मेथी के दाने अचूक उपाय हैं. हेयर फॉल के लिए मेथी एक आम दवा मानी जाती है. मेथी दाना प्रयोग करने से बालों की काफी समस्‍याएं काफी हद तक ठीक हो सकती है. मेथी के दाने रूसी तक की समस्या ठीक कर देते हैं.

बालों को मुलायम बनाते हैं मेथी के दाने

मेथी के दाने बालों को मुलायम बनाते हैं और बालों को झड़ने से रोकती हैं. मेथी में एक प्रकार का एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों के लिये लाभदायक होता है. यह बालों को मजबूती प्रदान करती है और बालों को झड़ने से रोकती है.

मेथी के दानों का पानी

रोज सुबह मेथी के दानों के पानी से सिर धोएं. मेथी का पानी बनाने के लिए रोज रात को मेथी के दानों को पानी में उबाल दें और फिर सुबह उस पानी से बालों को धो लें. इससे बालों में रूसी और गंदगी नहीं होगी.

मेथी के दानों का हेयर पैक

अगर बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगे हैं तो मेथी के दानों का हेयर पैक इस्तेमाल करें. हेयर पैक बनाने के लिए मेथी के दानों को पीस लें. फिर उसमें दही मिलाएं. आपका हेयर पैक तैयार है. छह घंटे बाद इस हेयर पैक को बालों में लगा लें और एक घंटे बाद पानी से बालों को धो लें. सप्ताह में एक बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल करें. इससे बालों का झड़ना बंद हो जाएंगे.

 

Web Title : HAIR FALL PROBLEM TO BE CURED IN ONLY 1 MONTH

Post Tags: