नींबू पानी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

  1. नींबू के कई सारे गुणकारी लाभ होते हैं जिनके बारे में हम सभी को मालूम होता है. महिलाएं अक्‍सर नींबू पानी को मोटापा घटाने के लिए रामबाण इलाज मानती हैं. नींबू में विटामिन सी होता है जो शरीर को रोगमुक्‍त रखने में भी बहुत सहायक होता है. साथ ही नींबू में शक्तिशाली फोटोकैमिकल भी होता है जो शरीर को लम्‍बे समय तक स्‍वस्‍थ भी बनाएं रखता है. आइए जानते हैं किन-किन रोगों से बचने के लिए आपको नींबू का सेवन अवश्य करना चाहिए…..

  2. मुँहासे की समस्‍या दूर करने में –

  3. मुँहासे जिन लोगों को मुँहासे की समस्‍या बहुत ही ज्‍यादा रहती है उन्‍हें नींबू पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए. इससे उनके शरीर में मुँहासे पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया मर जाएंगे और त्‍वचा भी बहुत दमकदार हो जाएगी. साथ ही नींबू पानी से चेहरा धुलने पर यह फेसवॉश की तरह काम करता है और मृत त्‍वचा निकल जाती है और छिद्र खुल जाते हैं. साथ ही ऑयल भी निकल जाता है
  4. भूख बढ़ाने के लिए –

  5. भूख बढ़ाने के लिए नींबू पानी को पीने से भूख बहुत तेजी से लगती है. जिन लोगों को भूख न लगने की समस्‍या है वह शीघ्र ही नींबू पानी का सेवन करने लगे, उनकी समस्‍या दूर हो जाएगी.

    किडनी स्‍टोन किडनी में – किडनी स्‍टोन किडनी में स्‍टोन होना काफी दर्दनाक होता है. ऐसे में अगर किसी को ये समस्‍या शुरूआती दौर में है तो वह नींबू पानी पीकर लाभ प्राप्‍त कर सकता है. नींबू पानी में प्राकृतिक साइट्रेट होता है जो स्‍टोन को तोड़ देता है या उसे बनने से रोकता है.


  6. प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने में –
  7. इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनाना जिन लोगों का इम्‍यून कमजोर होता है उन्‍हें प्रतिदिन नींबू पानी का सेवन करना चाहिए, इससे उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी और उनके शरीर में विटामिन सी यह सारा कमाल कर दिखाएगा.


  8. सर्दी और फ्लू दूर करने में –
  9. सर्दी और फ्लू लोगों को सर्दी और फ्लू भी हुआ हो, वह नींबू पानी का सेवन करें. इससे उन्‍हें जकड़न भी नहीं होगी और शरीर भी डिहाईड्रेट नहीं होगा. अगर इस पेय में एक चम्‍मच शहद मिला दिया जाएं तो यह और भी ज्‍यादा लाभकारी हो जाएगा.
Web Title : LEMONADE IS VERY BENEFICIAL FOR HEALTH

Post Tags: