महिलाओं के लिए अमृत है यह पानी, सुबह पीने से मिलेंगे ये 5 फायदे

खान-पान में पौष्टिक तत्‍वों की कमी, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, लंबे समय तक लगातार बैठकर काम करने, बढ़ते प्रदूषण और चीजों में मिलावट के चलते, आज लगभग हर कोई किसी ना किसी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से परेशान है. ऐसे में लोगों को अपनी हेल्‍थ का पूरा ध्‍यान रखना चाहिए. खासतौर पर महिलाओं को,क्‍योंकि उन्‍हें घर और बाहर दोनों की जिम्‍मेदारी निभाने के साथ-साथ अपनी परिवार की हेल्‍थ का भी पूरा ध्‍यान रखना होता है. अगर वह खुद फिट रहेंगी तभी तो अपने परिवार की अच्‍छे से देखभाल कर पाएंगी. ऐसे में महिलाएं खुद को फिट रखने के टिप्‍स की खोज में रहती हैं. अगर आप भी ऐसी महिलाओं में से एक है जो खुद को फिट और एक्टिव रखने के लिए कोई हेल्‍दी चीज अपनी डाइट में शामिल करना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें, क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक हेल्‍दी मॉर्निंग ड्रिंक लेकर आए है जिसे सुबह के समय लेने से आप न केवल दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेगी बल्कि आप 5 तरह की बीमारियों से भी बची रह सकती हैं. आइए जानें कौन सा है ये ड्रिंक और यह आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है.

क्या कहते है एक्‍सपर्ट?

जी हां आज हम आपको एक स्‍पेशल मॉर्निंग ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जो चिया सीड्स से बना है. इसके फायदों को जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट का हिस्‍सा जरूर बना लेंगी. चिया सीड्स के बारे में हमें FITPASS की न्यूट्रिशन और डाइटिशियन मेहर राजपूत ने बहुत जरूरी और आपके फायदे की बातें बताई, जिसे हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं.  चिया सीड्स के 100 ग्राम सीड्स में 485 कैलोरी, 31gm वसा, 42gm कार्बोहाइड्रेट होता हैं और साथ ही इसमें 9 तरह के जरूरी अमीनो एसिड भी होते हैं. ये आपके दिनभर की एनर्जी के लिए बहुत है. अगर आप दिन में कुछ लेट खा रही हैं या खाना नहीं खा पा रही तो आपके शरीर की इस कमी को चिया सीड्स पूरा कर सकता हैं.

 

चिया सीड्स ही क्‍यों

जी हां इसमें कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है. कैल्शियम हड्डियों की हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी होता है और यह हड्डियों को मजबूती देता है और बोन मास को बनाए रखने में हेल्‍प करता है. साथ ही चिया सीड्स में ओमेगा -3 के साथ-साथ ओमेगा -6 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बढ़ाने, हाई कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करने में हेल्‍प करता है. चिया सीड्स फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसमें केवल 2 बड़े चम्मच में 10 ग्राम फाइबर होता है. इसके अलावा चिया सीड्स में एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है. यह एजिंग और फ्री रेडिकल्‍स से बचाने में हेल्‍प करता है.

मॉर्निंग हेल्‍दी ड्रिंक के लिए सामग्री

·         फ़िल्टर्ड पानी या ताज़ा नारियल पानी- 1 कप 

·         ऑर्गेनिक चिया सीड्स- 1 छोटा चम्‍मच

 

मॉर्निंग हेल्‍दी ड्रिंक बनाने और लेने का तरीका

·         एक कप में नारियल पानी  या पानी लेकर, उसमें चिया सीड्स मिलाए 

·         फिर इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें 

·         आप देखेंगे कि यह फुलकर डबल हो गए हैं

·         आप चाहे तो स्‍वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद मिला सकती हैं

·         अच्‍छे से मिक्‍स करके अपने हेल्‍दी मॉर्निंग ड्रिंक का मजा लें

सावधानी

हाई फाइबर होने के कारण बहुत ज्‍यादा मात्रा में चिया सीड्स लेने से कुछ महिलाओं को पेट में परेशानी हो सकती है. इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए. और हमेशा इसका इस्‍तेमाल भिगोकर ही करना चाहिए. इसके अलावा फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होने के कारण इसे शुरू में थोड़ी मात्रा में ही लेना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.

 

Web Title : NECTAR FOR WOMEN IS THIS WATER, MORNING DRINKING WILL MEET THESE 5 BENEFITS

Post Tags: