सुबह अंकुरित अनाज खाने के फायदे

आजकल लोगो के पास समय की कमी होने के कारन वो नाश्ते है ब्रेड-बटर ही खा लेते है. पर क्या आपको पता है की ब्रेड और बटर का सेवन हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है. अगर आप ब्रेड और बटर की जगह अंकुरित अनाजों का सेवन नाश्ते के रूप में करते है तो ये आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचा सकता है.
आइये जानते है क्या है अंकुरित अनाज खाने के फायदे-
1-अंकुरित अनाज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व मौजूद होते है. ऐसे में सुबह के वक्त नाश्ते में इसे लेना बहुत ही फायदेमंद होता है.
2-अंकुरित अनाज का सेवन हमारे पाचन तंत्र को मजबूत और सक्रिय बनाने का काम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखने में मदद करता है.
3-अंकुरित अनाज पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट,विटामिन A,B,C,E,की भरपूर मात्रा होती है. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारन ये हमारी बॉडी की इम्म्यूनटी पावर को मजबूत बनाते है. इसके अलावा अंकुरित अनाज में फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे प्रमुख लवण पाए जाते हैं.
4-अगर आपको कमज़ोरी महसूस होती है तो अंकुरित अनाज का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें बहुत सारे प्रोटीन पाए जाते हैं जिसकी वजह से शरीर को ताकत मिलती है और मांस-पेशियां भी मजबूत बनती हैं.

Web Title : THE ADVANTAGES OF EATING GRAIN SPROUTS IN THE MORNING

Post Tags: