त्वचा के लिए वरदान है घर में बने हल्दी. के तेल

हल्‍दी आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करती हैं. इन्‍हीं गुणों के चलते आज भी इसका इस्‍तेमाल कई तरह के फेस पैक, फेस वॉश और क्रीम आदि में किया जाता है. ज्‍यादातर महिलाएं खूबसूरत दिखने और चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो पाने के लिए हल्‍दी से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल करती हैं. लेकिन आज हम आपको हल्‍दी से बने फेस पैक के बारे में नहीं बल्कि हल्‍दी तेल के बारे में बता रहे हैं जिसका इस्‍तेमाल करके न केवल आप अपनी त्‍वचा पर निखार ला सकती हैं बल्कि चेहरे की झाइयों, झुर्रियों, डार्क सर्कल्‍स और पिंपल्‍स, एक्‍ने आदि जैसी त्‍वचा की समस्‍याओं को भी दूर कर सकती हैं.  

हम कहें कि पॉर्लर जैसा ग्‍लो आप घर बैठे पा सकती हैं तो आपके लिए इससे अच्छी बात और क्‍या हो सकती है. क्या आप जानती हैं कि हल्दी से घर पर तेल तैयार किया जा सकता है जिसे आप खुद भी आसानी बनाकर और इस्‍तेमाल करके बेदाग निखरी त्वचा पा सकती हैं. आइए जानें हल्‍दी का तेल कैसे बनता है और इसका इस्‍तेमाल स्किन पर निखार लाने के लिए कैसे किया जा सकता है-

होममेड हल्‍दी तेल के लिए सामग्री

·         आर्गेंनिक हल्‍दी का जड़ें- 4-5 फ्रेश 

·         वर्जिन नारियल का तेल- 1 1/2 कप

होममेड हल्‍दी तेल बनाने का तरीका

·         एक ब्लेंडर में, हल्दी की जड़ डालें और इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक कि इसका बारीक पेस्‍ट न बन जाए 

·         फिर इस पेस्‍ट को एक सॉस पैन में डालें और इसमें नारियल तेल मिलाए

·         30 मिनट के लिए ढक्‍कन बंद करके उबाल लें और आंच बंद कर दें

·         मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें

·         आपको तेल तैयार हो गया इसे आप किसी ठंडी और ड्राई जगह पर एयर-टाइट जार में स्‍टोर करके रख दें

हल्‍दी का तेल इस्‍तेमाल करने का तरीका

·         अपने चेहरे के मॉइश्‍चराइजर, नाइट क्रीम, फेशियल ऑयल आदि में कुछ बूंदें मिलाएं

·         ओवर नाइट अद्भुत फेस क्रीम बनाने के लिए एलोवेरा जैल के साथ कुछ बूंदें मिलाएं

·         अपने चेहरे के लिए फेशियल मसाज प्रोडक्‍ट और घर का बना फेस मास्क में कुछ बूंदें मिलाएं

·         फेशियल स्टीम करने से पहले अपने चेहरे पर इस तेल को थोड़ी मात्रा में लेकर मसाज करें

·         अपने बालों के लिए हॉट ऑयल ट्रीटमेंट के लिए इसे अपने रेगुलर हेयर ऑयल या ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं. सीधे इसे अपने स्‍कैल्‍प या बालों पर लगाएं और शॉवर कैप पहनकर रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें.

हल्‍दी ही क्‍यों?

हल्‍दी को चेहरे के लिए वरदान की तरह माना जाता है और इसका इस्‍तेमाल कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्‍ट में किया जाता है. हल्‍दी त्‍वचा में निखार लाने के साथ-साथ त्‍वचा की रक्षा और मरम्‍मत में मदद करती है. इसके इस्‍तेमाल घावोंझुर्रियों, पिग्‍मेंटेशन, पिंपल्‍स, एक्‍ने, सोरायसिस, कट, जलने और अन्य स्किन इंफेक्‍शन के इलाज के लिए किया जा सकता है.


तो देर किस बात की आप भी इस तेल को घर में आसानी से बनाकर त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं. लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें, क्‍योंकि हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है. जरूरी नहीं जो किसी एक की स्किन के लिए अच्‍छी हो वह बाकी सभी की स्किन पर भी उसी तरह से काम करें. हालांकि यह पूरी तरह से नेुचरल है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है.   

Web Title : THE BOON FOR SKIN IS HOME MADE TURMERIC. OIL OF

Post Tags: