इन हेयर केयर मिथ का नहीं है कोई वैज्ञानिक आधार, ना करें यकीन

हर महिला को अपने बालों से बहुत लगाव होता है. चाहें बाल स्ट्रेट हों या कर्ली, वेबी हों या फिर लंबे, अपने बालों को रेशमी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए महिलाएं हर संभव उपाय करती हैं. घरेलू नुस्खे हों या फिर महंगे हेयर केयर ट्रीटमेंट, महिलाएं अपने बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरह से एक्सपेरिमेंट करती हैं. लेकिन हेयर केयर से जुड़ी कुछ बातें ऐसी भी हैं, जो झूठी हैं, लेकिन महिलाएं इन पर यकीन करती हैं. आइए जानें ऐसी ही कुछ  बातों के बारे में, जिनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है.

हेयर कटिंग से जल्दी बढ़ते हैं बाल

हम बचपन से यह बात सुनते आ रहे हैं कि हेयर कटिंग करा लेने से बाल जल्दी बढ़ते हैं. लेकिन इस बात में कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है. ट्रिमिंग से बालों को लंबा करने में कोई मदद नहीं मिलती. यह जरूर है कि ट्रिमिंग से दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है लेकिन इससे बालों के लंबा होने का कोई संबंध नहीं है.  

ब्रशिंग से बाल रहते हैं हेल्दी

यह बात भी काफी प्रचलित है कि बालों को ब्रश करने पर वे ज्यादा हेल्दी रहते हैं. इस बात पर यकीन करके बहुत सी महिलाएं दिन में कई बार बालों को ब्रश से झाड़ती हैं. लेकिन वे इस बात से अनजान होती है कि बालों को बहुत ज्यादा कंघी करने से वे ड्राई और फ्रिजी हो जाते हैं. इससे बालों के झड़ने का खतरा बढ़ जाता है और बालों की सेहत भी प्रभावित हो सकती है.  

 

कलर्ड हेयर अनहेल्दी होते हैं

हालांकि कैमिकल्स से बालों को कलर करने पर उनके साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं, लेकिन सभी हेयर कलर ट्रीटमेंट अनहेल्दी नहीं होते. अगर बालों पर मेहंदी या नेचुरल कलर लगाया जाए तो इससे बालों की सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता.

 

एयर ड्राइंग है बेहतर

बालों को हेयर ड्रायर से सुखाने पर उनकी कुदरती नमी चली जाती है, इसीलिए उन्हें ड्रायर की गर्म हवाओं के बजाय हवा में कुदरती तरीके से सुखाने की सलाह दी जाती है. लेकिन हवा में बाल सुखाने के दौरान कई बार बाल भीतर से गीले रह जाते हैं. इस स्थिति में बालों में रूसी हो सकती है या फिर बैक्टीरिया पनप सकते हैं. इसीलिए अगर बालों को न्यूनतम तापमान पर अगर कभी-कभार ब्लो ड्राई कर लिया जाए तो इसमें कोई समस्या नहीं है.

 

Web Title : THESE HAIR CARE SMYTHS HAVE NO SCIENTIFIC BASIS, DONT BELIEVE

Post Tags: