सर्दियों में ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए लगाएं ये पैक

हर महिला चाहती हैं कि उसका चेहरा खूबसूरत दिखें और चेहरे पर निखार लाने के लिए तरह-तरह के उपाय भी अपनाती हैं. पार्लर में जाने से लेकर मार्केट में मिलने वाले ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को अपनाने तक, हर तरह के उपाय अपनाती हैं. लेकिन मार्केट में मिलने वाली क्रीम लगाने से चेहरा खराब हो जाता हैं और पार्लर का खर्चा इतना ज्‍यादा होता है कि हर महिला इसे उठा नहीं सकती हैं. इतना ही नहीं ये सभी क्रीम आपके त्वचा को और भी डार्क बना देती हैं यानि आपकी नेचुरल ब्यूटी को नुकसान पहुंचा देती हैं. चेहरे को निखारने के लिए घरेलू नुस्खे ज्यादा असरदार होते है. इनसे अगर कोई फायदा नही होगा तो आपकी स्किन को कोई नुकसान भी नही होगा. आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है जिसे हफ्ते में सिर्फ 1 बार लगाने के बाद आपको पार्लर जाने की जरुरत नही पड़ेगी, क्‍योंकि इससे आपके चेहरे ग्‍लो आ जाएगा. साथ ही यह आपके चेहरे पर आने वाली झुर्रियां को भी रोकता है. तो देर किस बात की आइए इस नुस्‍खे और इसके इस्‍तेमाल के तरीके के बारे जानें-

सामग्री

अंडा- 1 (सफेद भाग)   

एलोवेरा जैल- 1 चम्मच 

बेसन- 1 चम्‍मच 

मलाई-1 चम्‍मच

नुस्खा

*इस नुस्‍खे को बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मलाई लेकर, उसमें एलोवेरा जैल मिला लें.  

*फिर इसमें अंडे का सफेद वाला हिस्‍सा अच्‍छे से फेंटकर मिला लें और बेसन को इसमें डालकर पतला पेस्‍ट बना लें.  

*आपका फेस पैक बन गया है, आप इसे अपने चेहरे पर लगा लें.

*इसे कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें. जब यह हल्‍का ड्राई होने लगे तो हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें.  

*कुछ समय बाद इसे साफ पानी से धो लें.  

*आप इसका इस्‍तेमाल हफ्ते में 1 बार करें. इस पैक को लगाने से न केवल आपकी झुर्रियां कम होने लगेगी बल्कि चेहरे पर निखार भी आ जाएगा.

चेहरे के लिए अंडा, एलोवेरा, मलाई या बेसन ही क्‍यों?

एलोवेरा में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी एजिंग गुण स्किन को हाइड्रेट, झुर्रियों, दाग धब्‍बों और फाइन लाइन्‍स को दूर करने में हेल्‍प करते है. साथ ही एलोवेरा नेचुरल स्किन मॉश्चराइजर का काम करता है. इसे त्वचा पर लगाने से नमी और पोषण मिलता है. साथ ही अंडे डैमेज स्किन को जल्दी ठीक करते है इसलिए लोग इनका चेहरे पर ग्लो लाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. अंडों के सफेद हिस्‍से में मौजूद albumin पोर्स को टाइट और ब्लैकहेड्स हटाने में हेल्‍प करते है.

बेसन का इस्‍तेमाल तो ज्‍यादातर घरेलू पैक में होता ही है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह स्किन से गंदगी बाहर निकालने में हेल्‍प करते हैं. इसमें मौजूद जिंक, पिंपल्स से बचाव करता है. स्किन टैन हो गई हो तो बेसन सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह स्किन को ग्‍लोइंग और गोरा भी बनाता है. इसके अलावा मलाई त्‍वचा को नमी देती है. जिससे झुर्रियों को जल्‍द आने से रोका जा सकता है. और अगर इन सभी चीजों को मिला लिया जाए फिर तो क्‍या कहना.  

हर बार की तरह आज भी हम आपको यहीं कहेंगे, हालांकि यह पैक पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना हैं लेकिन हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है, इसलिए इसे लगाने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें.

Web Title : APPLY THESE PACKS TO GET GLOWING SKIN IN WINTER

Post Tags: