चावल के फेस पैक से पाए गोरी और चमकदार त्वचा

हर महिला चाहती हैं कि उसकी त्‍वचा साफ सुथरी और ग्‍लोइंग नजर आए ऐसे में बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स मिलते हैं जो यह दावा करते हैं कि वह आपकी त्‍वचा को गोरा और ग्‍लोइंग बना देंगे. मगर, यह सारे टेम्‍प्रेरी होते हैं. अगर आप इनका इस्‍तेमाल रेग्‍यूलर करती रहती हैं तो यह आपकी त्‍वचा के रंग को निखारने में कुछ हद तक आपकी मदद कर सकते हैं लेकिन यह स्‍थाई नहीं होते और साथ ही इससे आपकी त्‍वचा इनकी आदी भी हो जाती है. अगर आप चाहती हैं कि ऐसा आपके साथ न हो और साथ ही आपकी त्‍वचा का रंग भी निखर जाए तो आपको एक बार चावल के आटे का बना यह खास फेस पैक जरूर इस्‍तेमाल करना चाहिए. यह फेसपैक होमेड होने के साथ ही बेहद सस्‍ता भी है. तो चलिए हम आपको इसे बनाने का तरीका बताते हैं- 

सामग्री 

1 बड़ा चम्‍मच  चावल का आटा 

1 बड़ा चम्‍मच दही 

1 टमाटर का रस 

विधि 

सबसे पहले चावल का आटा लें. अगर आप  चाहें तो घर पर ही चावल पीस कर उसका आटा तैयार कर सकती हैं. इसके बाद आपको उसमें दही मिलाना होगा और दही के साथ-साथ आपको उसमें एक टमाटर का रस मिलाना होगा. इन सभी सामग्रियों को अच्‍छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. 5 मिनट तक इसे सर्कुलर मोशन में लगाएं.  

इस फेस पैक को 15-20 मिनट के लिए  चेहरे पर लगा रहने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें. आप ऐसा अगर हफ्ते में 2 बार करेंगी तो आपको इससे बहुत फायदा होगा. यह फेस पैक आपकी त्‍वचा को धीरे-धीरे लाइट और ब्राइट करता जाएगा. 1हफ्ते में पाएं स्पॉटलेस स्किन, रातभर लगाए रखें ये फेस मास्क.

क्‍यों है यह फेस पैक फायदेमंद 

अगर आपको बेदाग गोरापन चाहिए तो आपको चावल के आटे का प्रयोग फेस पैक में जरूर करना चाहिए. आपको बता दें कि चावल में फेरुलिक ऐसिड होता है. इसके साथ ही इसमें ऐलनटॉइन होता है. यह दोनों ही तत्‍व स्किन को ब्‍लीच करते हैं. अगर आप चावल का फेसपैक लगाती हैं तो यह आपको टैनिंग से बचाता है.  

अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो चावल का आटा आपकी त्‍वचा के एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को सोख लेता है. साथ ही आपके चेहरे पर पिंपल है तो  वह भी इससे ठीक हो जाएंगे.  

इसके अलावा आपके डार्क सर्किल या ऐजिंग मार्क्‍स हैं तो वह भी चावल के आटे के इस्‍तेमाल से ठीक हो जाते हैं. यह आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाता है.  

दही भी आपकी त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो दही आपकी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करेगा. और साथ ही आपकी त्‍वचा से डेड स्किन सेल्‍स भी हटाएगा. दही में प्रोटीन का खजाना होता है. यह आपकी त्‍वचा की प्रोटीन की जरूरत भी पूरी करता है.  

विटामिन सी से भरपूर दही आपकी त्‍वचा की रंगत को निखारता है और उसे स्‍मूद बनाता है. अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्‍बे हैं तो आपको दही का इस्‍तेमाल रोज ही करना चाहिए इससे आपकी त्‍वचा साफ सुथरी हो जाती है.   

विभिन्‍न अध्‍ययनों में यह बात बताई गई है कि टमाटर नेचुरल सनस्‍क्रीन है और इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और लाइकोपीन अल्‍ट्रा बैंगनी किरणों से त्‍वचा को बचाने की क्षमता होती हैं.  


Web Title : BLONDE AND SHINY SKIN FOUND FROM RICE FACE PACK

Post Tags: