इसको खाने से तेजी से होती है आपकी Weight Loss

दक्षिण भारत के फेमस फूड इडली सांभर को नहीं खाई  तो फिर आप अलग-अलग डिशेज चखने के शौकिन नहीं हो सकती है. वो इसलिए क्योंकि इडली सांभर खाने में जितना टेस्टी लगता है उतना ही आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद है. जी हां इडली सांभर आपको कई बीमारियों से दूर रखता है. उड़द की दाल, चावल और रवा से बनी इडली सांभर में उच्च पोषण तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए सही होते हैं. यह आपके पाचन तंत्र के साथ-साथ हेल्थ और फिटनेस जैसी समस्यायों से दूर रखने में मदद करता है. आज इसी इडली सांभर के फायदे को लेकर आपके बीच हाजिर है कि इडली सांभर में और कौन-कौन से फायदे छिपे हैं. तो चलिए जानते हैं इडली सांभर के फायदे-

डाइजेशन सिस्टम के लिए

इडली डाइजेस्ट होने में बहुत आसान है. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोबियोटिक-खाद्य पदार्थ डाइजेशन में आसान होते हैं. प्रोबियोटिक खाद्य हमारे शरीर को संतुलित करते हैं, जो डाइजेशन में सहायक होते हैं. प्रोबियोटिक खाद्य पदार्थों में मौजूद लैक्टिक एसिड आंतों में पीएच स्तर को बदल देता है, जो अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन से जुड़ा हुआ होता है.

इडली में कोई तेल नहीं होता है

इडली तला हुआ नहीं होता बल्कि उबाला हुआ होता है. और चूंकि इडली में तेल की मात्रा नहीं होती है, इसलिए कैलोरी की मात्रा भी अपेक्षाकृत कम होती है. इडली चावल से बनी होती है. इडली में आप कुछ बारीक कटी हुई सब्जियाँ भी डाल सकते हैं ताकि वे और भी स्वादिष्ट बन सकें. आप इडली में कोई मक्खन या बटर डालने से भी बचे.   

इडली प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है

इडली-सांभर में प्रोटीन और फाइबर होते हैं. फाइबर और प्रोटीन लंबे समय तक आपके हेल्थ को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं. फाइबर अच्छे डाइजेशन को भी बढ़ावा देता है. वजन कम करने के लिए आपके बुनियादी जरुरतो को इडली-सांभर पूरा करता है.

सांभर और वजन 

सांभर में फाइबर प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है. यह डाइजेशन सिस्टम में सुधार करता है और आपको वजन कम करने में हेल्प करता है. आप सांभर बनाने में इस्तेमाल होने वाली नियमित सब्जियों के अलावा और भी सब्जियाँ शामिल कर सकते हैं जिसमें फाइबर प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा हो.  

अन्य जानकारी

विशेषज्ञों के अनुसार, आप अपने शरीर में कार्ब्स को जमा होने से रोकने के लिए इडली में कुछ साइट्रस का रस मिला सकते हैं. आप इडली में ओट्स मिला कर उन्हें और भी हेल्दी बना सकते हैं. ओट्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं. हालांकि इडली-सांभर के फायदे और नुकसान की अधिक जानकारी अपने डॉक्टर से भी ले सकती है.  

Web Title : EATING IT MAKES YOUR WEIGHT LOSS FASTER THAN YOU EAT

Post Tags: