सर्दियों में महंगे कॉस्मेटिक की बजाय लहसुन से करें डैंड्रफ का सफाया

डैंड्रफ आज एक आम समस्‍या है, जिससे ज्‍यादातर महिलाएं परेशान रहती हैं. सर्दियों में तो यह समस्‍या और भी ज्‍यादा परेशान करती हैं और मुझे यकीन है कि ज्‍यादातर महिलाएं अपने बालों पर केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट और शैंपू का इस्‍तेमाल करते-करते थक चुके हैं, क्‍योंकि यह सभी प्रोडक्‍ट सिर्फ अस्थायी राहत देते हैं यानि इन चीजों को इस्‍तेमाल करते रहने से तो डैंड्रफ दूर हो जाता है, लेकिन बंद करने के बाद फिर से समस्‍या होने लगती हैं. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए है जो न केवल आपकी डैंड्रफ की समस्‍या को दूर कर देगा बल्कि समस्‍या से हमेशा के लिए छुटकारा भी दिला देगा. और सबसे अच्‍छी बात यह उपाय पूरी तरह से नेचुरल है और इससे आपके बालों पर किसी तरह के कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होते हैं. आइए जानें कौन सा है ये उपाय और कैसे काम करता है.  

जी हां हम किचन में मौजूद लहसुन की बात कर रहे हैं. यूं तो लहसुन का इस्‍तेमाल खाने को एक अलग स्वाद देने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है. लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. खासतौर पर ऐसे महिलाओं के लिए जो डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान रहती हैं. आइए जानते हैं कि यह डैंड्रफ दूर करने के लिए लहसुन कैसे हेल्‍प करता है-

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए सामग्री

लहसुन- 6-7

शहद- 1 चम्मच

डैंड्रफ के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल करने का तरीका

एक बाउल में लहसुन पीसकर उसका रस निकाल लें 

फिर इसमें शहद मिला लें 

आपका पेस्‍ट तैयार है

इसे स्कैल्प पर लगाएं  

कम से कम 20 मिनट लगाने के बाद इसे शैंपू से धो लें 

ऐसा हफ्ते में 2 बार जरूर करें 

कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा

डैंड्रफ के लिए लहसुन ही क्‍यों?

लहसुन में एलिसिन नामक एक तत्‍व मौजूद होता है. यह एंटी-फंगल गुण है, जो कवक को दूर करने में हेल्‍प करता है. यह ओलिक एसिड से भी संबंधित है, जो डैंड्रफ का कारण बनता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी मौजूद होता है. लहसुन में मौजूद सेलेनियम ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाता है. अगर आप डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान हैं तो लहसुन आपकी इस समस्‍या से छुटकारा दिला सकता  है.   

आप भी इस नुस्‍खे को अपनाकर डैंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं. लेकिन हर बार की तरह इस बार भी हम आपको यहीं कहेंगे कि हालांकि यह उपाय पूरी तरह से नेचुरल हैं, लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें क्‍योंकि हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है.   



Web Title : ELIMINATE DANDRUFF WITH GARLIC INSTEAD OF EXPENSIVE COSMETIC IN WINTER

Post Tags: