इस खास उबटन से दूर होंगी चेहरे की झाइयां

उम्र का 30वां पड़ाव पार करते ही शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव त्‍वचा पर गहरा प्रभाव डालने लगते हैं. ढलती उम्र के कारण त्‍वचा में ढीलापन और रिंकल्‍स पड़ा भी 30 प्‍लस वालों के लिए आम बात है. मगर, शायद ही कोई महिला होगी जो कभी बूढ़ा दिखना चाहती होगी. हर महिला चाहती है कि वह हमेशा अपनी उम्र से कम ही नजर आए. इसके लिए महिलाएं कॉस्‍मैटिक्‍स और मिकअप का सहारा भी लेती हैं. मगर, कोई भी कॉस्‍मैटिक प्रोडक्‍ट कुछ समय के लिए तो आपके रिंकल्‍स को छुपा देगा मगर, स्‍थाई तौर पर यह उतना लाभदायक नहीं होगा जितना कि आपको उम्‍मीद है. इसका मतलब यह भी नहीं है कि उम्र के 30 वें पड़ाव के बाद त्‍वचा की देखभाल करने का कोई तरीका ही न हो. आज हम आपको एक ऐसे होममेड उबटन के बारे में बताएंगे, जिसे लगाने के बाद आपकी त्‍वचा में कसाव और ग्‍लो दोनों ही आ जाएगा.  

उबटन बनाने की पारंपरिक विधि से इस उबटन को बनाने का तरीका कुछ अलग है. इसमें आटे और हल्‍दी का इस्‍तेमाल नहीं होता बल्कि बादाम के पाउडर से उबटन को तैयार किया जाता है. इतना ही नहीं उबटन में 3 और भी ऐसी चीजें मिलाई जाती हैं जो, त्‍वचा को अलग-अलग फायदे पहुंचाती हैं. चलिए हम आपको इसे बानाने की आसान विधि बताते हैं.  

सामग्री 

2 बड़ा चम्‍मच बादाम का पाउडर 

1 बड़ा चम्‍मच अंडे का सफेद भाग 

2 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 

1 बड़ा चम्‍मच बेसन 

विधि 

सबसे पहले बादाम को पीस कर उसका पाउडर बना लें. इसके लिए आप ग्राइंडर का यूज कर सकते हैं.  

बादाम के पाउडर में बेसन मिक्‍स करें. इसके साथ ही इसमें अंडे का सफेद भाग और नींबू का रस मिलाएं.  

अब इस उबटन को चेहरे, गर्दन और हाथों पर आप लगा सकते हैं. इसे लगाते वक्‍त उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए लगाएं.  

15 मिनट तक उबटन को सूखने दें और फिर इसे नॉर्मल वॉटर से साफ करें. ऐसा करने के बाद चेहरे को अच्‍छे से टॉवल से पोछ लें और चेहरे व गर्दन पर अच्‍छे से मॉइश्‍चराइजर लगाएं.  

ऐसा आप हफ्ते में एक बार जरूर करें. इससे आपकी त्‍वचा में कसाव तो आएगा ही साथ ही आपकी त्‍वचा में ग्‍लो भी आ जाएगा.  

फायदे 

इस उबटन में बादाम पड़ा है. बादाम में विटामिन ई और फैटी एसिड्स होते हैं. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा होती है. यह आपकी त्‍वचा से एजिंग मार्क्‍स को दूर करता है.  

नींबू में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. यह त्‍वचा के रंग को निखारता है साथ ही उसे ग्‍लोइंग भी बनाता है.  

विटामिन ए से भरपूर अंडे का सफेद हिस्‍सा त्‍वचा में कसाव लाता है और रिंकल्‍स को कम करता है.  

डेड स्किन को हटाने और त्‍वचा को रिफ्रेश करने के लिए उबटन में बेसन मिलाना काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यह त्‍वचा पर रिंकल्‍स नहीं आने देता है.  


Web Title : FACIAL FRECKLES WILL BE REMOVED FROM THIS PARTICULAR BUTTON

Post Tags: