मेकअप स्पॉन्ज को क्लीन करने का तरीका

मेकअप स्पॉन्ज एक ऐसा मेकअप टूल है, जो हर किसी की मेकअप किट में पाया जाता है. स्किन पर फाउंडेशन लगाने से लेकर अन्य मेकअप प्रॉडक्ट को अप्लाई करने में इसकी मदद ली जाती है. लेकिन क्या आपने कभी इसकी क्लीनिंग पर ध्यान दिया है. शायद नहीं, मेकअप प्रोफेशनल्स भले ही अपने मेकअप प्रॉडक्ट्स को क्लीन रखते हों, लेकिन आम महिलाएं इस ओर कम ही ध्यान देती हैं. आप चाहें कितना भी महंगा मेकअप प्रॉडक्ट खरीद लें, लेकिन अगर आप मेकअप प्रॉडक्ट को अप्लाई करने वाले टूल्स ही क्लीन नहीं होंगे तो इससे आपको कभी भी परफेक्ट लुक नहीं मिलेगा.

मेकअप टूल्स खासतौर से मेकअप स्पॉन्ज को क्लीन करना कई मायनों में जरूरी होता है. सबसे पहले तो लगातार इस्तेमाल के कारण इसके अंदर मेकअप प्रॉडक्ट रह जाता है, जिससे जब आप इसे दोबारा इस्तेमाल करती हैं तो आपको परफेक्ट बेस नहीं मिल पाता. इसके अलावा अगर मेकअप स्पॉन्ज को यूं ही बिना क्लीन किए अगर बार-बार इस्तेमाल किया जाए तो इससे उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और फिर इसे स्किन पर अप्लाई करने से आपकी स्किन पर भी वह बैक्टीरिया चले जाते हैं और आपको कील-मुंहासे व अन्य कई स्किन की परेशानियां शुरू हो जाती है.

अब सवाल यह उठता है कि मेकअप स्पॉन्ज को बिना किसी परेशानी के आसानी से क्लीन कैसे किया जाए, तो इसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं-

साबुन का इस्तेमाल

अगर आप सबसे आसान तरीके से मेकअप स्पॉन्ज को क्लीन करना चाहती हैं तो इसके लिए आप साबुन की मदद लें. इसके लिए आप पहले मेकअप स्पॉन्ज को नल चलाकर हाथों की मदद से क्लीन करें. अगर आपके पास लिक्विड सोप है तो आप सीधे ही उसे मेकअप स्पॉन्ज के उपर डालें और फिर हाथों की मदद से उसे रगड़ते हुए साफ करें. आप देखेंगी कि स्पॉन्ज से झाग के साथ-साथ उसमें मौजूद मेकअप प्रॉडक्ट भी बाहर निकल रहा है.

अब आप पानी की मदद से स्पॉन्ज को क्लीन करें और सूखने दें. पूरी तरह सूखने के बाद ही आप उसे अपनी मेकअप किट में रखें. हालांकि मेकअप स्पॉन्ज को इस तरह क्लीन करने से वह जल्दी खराब हो जाते हैं, क्योंकि साबुन काफी हार्श होता है और इसके लगातार इस्तेमाल से मेकअप स्पॉन्ज काफी रफ हो जाता है. आप इस तरह से मेकअप स्पॉन्ज को महीने में एक बार क्लीन कर सकती हैं.

दूसरा तरीका

आप लिक्विड क्लीन्जर की मदद से इस तरह भी अपने मेकअप स्पॉन्ज को क्लीन कर सकती हैं. इसके लिए एक बाउल में थोड़ा गर्म पानी लेकर उसमें कुछ बूंदे लिक्विड क्लींजर की मिलाएं. अब इसमें आप अपने गंदे मेकअप स्पॉन्ज को रखें और कुछ देर के लिए इसे सोक होने दें.

अब आप इसे बाहर निकालें और हाथों की मदद से रगड़ते हुए क्लीन करें. स्पॉन्ज के जिस हिस्से पर दाग हो, वहां पर विशेष रूप से क्लीन करें. एक बार जब स्पॉन्ज साफ हो जाए तो पानी की मदद से इसे धोएं और सूखने दें.

माइक्रोवेव की मदद

अगर आप चाहें तो माइक्रोवेव की मदद से भी अपने मेकअप स्पॉन्ज को क्लीन कर सकती हैं. इसके लिए आप एक माइक्रोवेव सेफ बाउल में पानी और माइल्ड सोप जैसे बेबी शैम्पू डालकर मिक्स करें. याद रखें कि बाउल में पानी इतना हो कि स्पॉन्ज पूरी तरह इसमें डूब जाए. अब आप अपने मेकअप स्पॉन्ज को पहले नल चलाकर हाथों की मदद से उसे क्लीन करें.

अब आप इस स्पॉन्ज को बाउल में डालें और बाउल को माइक्रोवेव में रखकर करीबन एक मिनट तक गर्म करें. अब माइक्रोवेव बंद करें और करीबन 30 सेकंड के लिए इसे ठंडा होने दें. जब पानी हल्का ठंडा हो जाए तो आप स्पॉन्ज को बाहर निकालें और साफ पानी की मदद से धोएं. आप पाएंगी कि आपका स्पॉन्ज एकदम क्लीन हो गया है.

Web Title : HOW TO CLEAN MAKEUP SPONGES

Post Tags: