ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी से बचना है तो रोज खाएं एक आंवला

आंवला जिसे इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है, हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद है. यदि आप रोजाना एक आंवला खाते हैं, तो यह आपको  कई तरह की बीमारियों से बचाता है. आंवला का सेवन सर्दियों के समय काफी अच्‍छा माना जाता है. सर्दियों में आंवला आप कई तरीके से खा सकते हैं, आप चाहें तो अचार, आंवला मुरब्‍बा, सुखा आंवला पाउडर, कच्‍चा आंवला या आंवला कैंडी के रूप में खा सकते हैं. आप आंवला ड्रिंक के रूप में भी सेवन कर सकते हैं.

आंवला ऐंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इसके अलावा शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है. आंवला खाने का सबसे अच्छा समय सुबह होता है. यह शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

इसमें एक संतरे की तुलना में 8 गुना अधिक विटमिन सी होता है और 1 आंवले में संतरे से 17 गुना अधिक ऐंटिऑक्सिडेंट होता है. विटमिन सी के साथ-साथ यह कैल्शियम का भी एक समृद्ध स्रोत है. यह आपको कई मौसमी बीमारियों से दूर रखने के साथ-साथ सर्दी या खांसी में भी राहत दिलाता है.

आंवला में ऐंटीऑक्सिडेंट और विटमिन सी आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और सर्दी और खांसी सहित वायरल और बैक्टीरियल बीमारियों को रोकने में मदद करता है. आंवले का कसैला स्‍वाद ही आपकी सेहत को अच्‍छा रखने में सहायक है इसलिए आप इसकी कैंडी या फिर आंवला, गुड़ और सेंधा नमक के मिश्रण से तैयार करके सेवन कर सकते हैं.

आंवला आपकी त्‍वचा और बाल दोनों के लिए अच्‍छा है. इतना ही नहीं, आंवला बालों के रोम को मजबूत करता है और स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बालों की ग्रोथ में सुधार होता है. वहीं त्‍वचा की बात की जाए, तो आंवला सबसे अच्छा ऐंटी एजिंग फल है.

यदि आप रोज सुबह आंवले का रस शहद के साथ पीते हैं, तो आप दमकती हुई और स्वस्थ त्‍वचा पा सकते हैं. 2 चम्मच शहद के साथ 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर इसका सेवन भी कर सकते हैं. आप इसे दिन में तीन से चार बार ले सकते हैं.

Web Title : IF YOU HAVE TO AVOID COLD COUGH IN THE COLD WEATHER, EAT AN AMLA EVERY DAY

Post Tags: