2020 मेें पूरा साल फिट रहना हैं तो ब्‍लड ग्रुप के अनुसार डाइट लें

सुंदर दिखने के लिए जिस तरह आप अपनी-अपनी पर्सनैलिटी के अनुसार आउटफिट चुनती हैं. वैसे हेल्‍दी और फिट रहने के लिए सभी की डाइट भी अलग होनी चाहिए. आपने कई बार देखा होगा कि ए‍क डाइट का असर एक महिला की बॉडी अच्‍छा तो दूसरे की बॉडी पर बुरा पड़ता है. ऐसा अपनी बॉडी के अनुसार डाइट ना लेने  से होता है. अगर आप अपने ब्‍लड ग्रुप के हिसाब से डाइट लेगी तो हमेशा चुस्त दुरुस्त बने रहेगी. जी हां, ब्‍लड ग्रुप के अनुसार डाइट का चुनाव करने से आप फिट रह सकती है. आइए जानें कि हेल्‍दी लाइफ के लिए ब्‍लड ग्रुप के अनुसार आपका डाइट प्‍लान कैसा होना चाहिए-

ब्‍लड ग्रुप ´ए´

Dietician सिमरन सैनी का कहना हैं कि ´´ब्‍लड ग्रुप ´ए´ वाली महिलाओं की पाचन शाक्ति अन्‍य ब्‍लड ग्रुप की तुलना में बहुत कमजोर होती है, इसलिए उन्‍हें नॉन-वेज या कोई हैवी फूड खाने से बचना चाहिए क्‍योंकि वह इसे आसानी से पचा नहीं पाती हैं. और इससे उन्‍हें पेट संबंधी समस्‍याएं जैसी एसिडिटी और पेट में दर्द का सामना करना पड़ सकता है.   

ब्‍लड ग्रुप ´ओ´

ब्‍लड ग्रुप ´ओ´ वाली महिलाओं का पाचन बहुत मजबूत होता है इसलिए वह नॉन वेज खा सकती हैं. अगर आप नॉन-वेज की शौकीन हैं तो आप चिकन और फिश के अलावा रेड मीट भी खा सकती है. यानी ब्‍लड ग्रुप ´ओ´ वाली महिलाओं हाई प्रोटीन डाइट और मीट लेना चाहिए, लेकिन डेयरी प्रोडक्‍ट से दूरी बनाकर रखना चाहिए.

’ब्‍लड ग्रुप ´बी´

ब्‍लड ग्रुप ´बी´ बी वाली महिलाएं कई तरह के फूड ले सकती हैं. इनमें अनेक प्रकार का मीट, सब्जियां, अनाज शामिल हैं. ऐसा माना जाता है कि ब्‍लड ग्रुप बी के लोगों को अनेक प्रकार का भोजन सूट करता है. लेकिन संयमित रूप से लें. अगर दिन में मीट या है तो शाम में वेजीटेबल आदि खाएं.

ब्‍लड ग्रुप ´एबी´

´एबी´ ब्‍लड ग्रुप वालों में ´ए´ और ´बी´ दोनों ब्‍लड ग्रुप वालों के लक्षण होते हैं. इसलिए वह दोनों ब्‍लड ग्रुप के अनुसार यानी मिक्सिड डाइट ले सकती हैं. इस ब्‍लड ग्रुप की महिलाओं को मीट-मछली, सब्जियां, कार्बोहाइड्रेट्स, दूध, दही व दूध से बने पदार्थ और अनाज सूट करते हैं. लेकिन कई महिलाओं को ब्‍लड ग्रुप ´ए´ की तरह वेजीटेरियन होना ज्‍यादा अच्‍छा रहता है क्‍योंकि उनको इससे अपच की शिकायत हो सकती है. हां लेकिन  ब्‍लड ग्रुप ´बी´ की तरह आप फिश खा सकती हैं. यानी अधिक से अधिक प्रोटीन लेना चाहिए. इस तरह की डाइट लेने से आप ज्‍यादा हेल्‍दी रह सकती हैं.

अगर आप भी हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो ब्‍लड ग्रुप के अनुसार डाइट लें.


Web Title : IF YOU HAVE TO STAY FIT FOR THE WHOLE YEAR IN 2020, TAKE A DIET ACCORDING TO THE BLOCK GROUP

Post Tags: