मिलिया छीन रहा है चेहरे की खूबसूरती तो बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

क्‍या शीशे में चेहरे देखने पर आपको आंखों के आस-पास छोटे-छोटे दाने दिखाई देते हैं. और इन दानों के कारण आपके चेहरे की सुंदरता कम हो गई है. बहुत उपचार करने के बावजूद भी समस्‍या दूर नहीं हो पा रही हैं. और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि यह त्‍वचा से जुड़ी कौन सी समस्‍या है. तो हम आपको बता दें कि यह मिलिया की समस्‍या है और इससे बचाव करना बहुत ज्‍यादा मुश्किल नहीं है. जी हां समय-समय पर हम आपके लिए त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं का समाधान लेकर आते है. आज हम आपके लिए मिलिया से बचाव के कुछ आसान टिप्‍स लेकर आए हैं.  

त्वचा की कई समस्‍याएं ऐसी हैं, जो आमतौर पर त्वचा की सतह के नीचे मौजूद केराटिन के कारण होते हैं. मिलिया एक ऐसी त्वचा संबंधी समस्या है, जो आजकल के युवाओं को बहुत ज्‍यादा परेशान कर रही है. यह त्वचा पर होने वाली एक ऐसी समस्‍या है जो सिर्फ चेहरे पर ही होती है, खासतौर पर यह दाने आंखों के आस-पास सबसे ज्‍यादा दिखाई देते है. समस्‍या होने पर त्वचा में छोटे-छोटे सफेद दाने हो जाते हैं जो चेहरे की सुंदरता को कम कर देती है. यह समस्‍या खासकर युवाओं और बच्चों में देखी जाती है. जी हां त्वचा के डेड सेल्‍स ही मिलिया का रूप ले लेते हैं, मिलिया यानि सफेद फुंसी तब होती है जब त्वचा की डेड सेल्‍स की मात्रा ज्यादा हो तब यह मिलिया का रूप ले लेती हैं. हालांकि यह बिना किसी उपचार के भी ठीक हो जाती है. लेकिन अगर थोड़ी सावधानी बरती जाये तो इसे होने से बचाया जा सकता है.

मिलिया के कारण 

मिलिया आमतौर पर आपकी त्वचा के डैमेज होने के कारण होता है, त्वचा की स्थिति के कारण ब्लिस्टरिंग से लेकर लंबे समय तक सन डैमेज, स्टेरॉयड क्रीम समान रूप से आपकी त्वचा को प्रभावित करती हैं और परिणामस्वरूप मिलिया हो सकता है. जलन और चोटों के कारण भी मिलिया हो सकता है.

चेहरे की सफाई

मिलिया वाले इन्फेक्टेड हिस्‍से को रोजाना साफ करें. स्किन की जलन को रोकने के लिए एक हल्के साबुन का इस्‍तेमाल करें. सनस्क्रीन का प्रयोग करें. इसके लिए हाई प्रोटेक्शन वाले सनस्क्रीन विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं. जी हां चेहरे पर धूल मिट्टी के जमने से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते है जिससे शुद्ध ऑक्सीजन हमारी त्वचा के अंदर पहुंच नही पाती है और कई तरह की समस्याएं पनपने लगती है और मिलिया भी इसी कारण से होता है. समय-समय पर चेहरा साफ करने से चेहरे पर गंदगी जमा नहीं हो पाती है.

रेटिनोइड्स का इस्‍तेमाल

मिलिया को कम करने के लिए टोपिकल रेटिनोइड्स का इस्‍तेमाल करें. यह त्‍वचा में अंदर से सफाई करके त्‍वचा की गंदगी को बाहर निकाल देता है. जिससे त्‍वचा के डेड सेल्‍स तुरंत ही अलग होकर साफ और मुलायम दिखने लगते है. टोपिकल रेटिनोइड्स विटामिन ए से प्राप्त क्रीम या जैल होते हैं, जो मुंहासे और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स के इलाज के लिए डिजाइन किए जाते है.

एक्सफोलिएट

मिलिया से बचाव के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार स्किन को एक्सफोलिएट करें. जी हां धीरे से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें. यह आपकी त्वचा को जलन से मुक्त रखने में मदद करता है जो आमतौर पर मिलिया के लिए जिम्मेदार होते हैं. एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट केराटिन की मात्रा को बैलेंस रखते हैं और ओवरप्रोडक्टिंग को रोकते हैं.

लाइफस्टाइल में बदलाव

लाइफस्टाइल में बदलाव को अपना ने से भी मिलिया को रोकने में मदद मिल सकती है. जैसे कि कोलेस्ट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थों (मांस, अंडे, आदि) का कम से कम इस्तेमाल करें, अपनी डाइट में विटामिन डी सप्लीमेंट को शामिल करें, ऑयल बेस्ड स्किन केयर या मेकअप प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से परहेज करें.

स्टीम

मिलिया को कम करने के लिए स्टीम का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. भाप से स्किन के पोर्स खुलते हैं. यह घर में भी बाथरूम में बैठकर और गर्मशॉवर चलाकर किया जा सकता है. जी हां स्‍टीम लेने का एक आसान तरीका यह है कि आप हल्के गर्म पानी के साथ अपने बाथरूम में बैठें. 5 से 8 मिनट तक स्‍टीम में बैठें. यह पूरी प्रोसेस धीरे से आपके पोर्स को खोल देगी और त्वचा को फ्री कर देगी.

ट्रीटमेंट

इन्फेक्शन को रोकने के लिए मिलिया ट्रीटमेंट से पहले कॉमेडोन को आइसोप्रोपिल अल्कोहल से निकालने के लिए सावधानी बरतें.

तो देर किस बात की अगर मिलिया ने आपके भी चेहरे की सुंदरता को कम कर दिया है तो इससे बचाव के लिए एक्‍सपर्ट के कुछ टिप्‍स आजमाएं.  


Web Title : MILLIA SNATCHES FACIAL BEAUTY SO ADOPT THESE TIPS TO DEFEND

Post Tags: