नीम का पानी है रामबाण, रोजाना पीने से दूर होती हैं ये 6 बीमारियां

आयुर्वेद में बहुत सारे ऐसे पेड़ है जिनके पत्ते, छाल, टहनी, जड़ और फल सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. उनमें से एक नीम का पेड़ भी है. इस पेड़ की सभी चीजें आपकी हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होती है. आयुर्वेद में इसे सभी रोगों का नाश करने वाला माना जाता है. हालांकि इसका स्‍वाद थोड़ा सा कड़वा होता है लेकिन इसके गुण बहुत ही मीठे होते हैं. रोजाना नीम का पानी पीने से न केवल आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत होती है बल्कि ये आपकी हेल्‍थ संबंधी कई समस्याओं जैसे डायबिटीज, मुंहासे, ब्‍लड को साफ, एक्जिमा, सूजन, इंफेक्‍शन को दूर करने में हेल्‍प करता है. साथ ही फोड़े, फुंसी और मुंहासों के लिए नीम रामबाण है. इसके अलावा आज के समय में कई तरह से ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट और दवाइयों को बनाने के लिए नीम का इस्‍तेमाल किया जाता है. नीम में एंटीबायोटिक तत्व भरपूर मात्रा में होता हैं और ये तत्व रोगों को दूर करने में कारगर होते हैं. लेकिन सबसे पहले नीम का पानी बनाने का तरीका जान लेते है.

नीम का पानी बनाने के लिए थोड़े से नीम के पत्तों को एक गिलास पानी में उबाल लें. जब पानी का रंग हरा हो जाए तो इस पानी को छान लें और इस पानी को ठंडा कर लें. नीम का पानी रोज सुबह पीएं. आप चाहें तो इस पानी के साथ शहद मिलाकर भी पी सकते हैं. ये पानी पीने से ब्‍लड शुद्ध होने के साथ-साथ हार्मोन का लेवल भी ठीक हो जाएगा.

ब्‍लड करता है साफ

ब्‍लड साफ ना होने पर त्वचा पर मुहांसे हो जाते हैं. अगर आपको भी बहुत ज्‍यादा मुहांसे होते हैं तो आप समझ लें कि आपका ब्‍लड साफ नहीं है और ब्‍ल्‍ड को शुद्ध करने के लिए रोज नीम के पानी का सेवन किया करें. नीम का पानी पीने से ब्‍लड एकदम से शुद्ध हो जाएगा. जी हां इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के साथ ही नीम में ब्‍लड को साफ करने के गुण भी होते हैं. यह ब्‍लड को डिटॉक्‍स करता है. ब्लड में मौजूद टॉक्सिन से बहुत सारे अंगों के काम रूक जाते हैं और एलर्जी थकान, सिरदर्द आदि लक्षण विकसित होने लगते है, इसलिए रोजाना नीम का पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से आप कई अशुद्धियों को ब्‍लड से डिटॉक्सिफाई कर सकती हैं.

डाइजेशन में मददगार

नीम का पानी हेल्‍दी डाइजेशन को बढ़ाने में भी हेल्‍प करते है. नीम पेट में इंफेक्‍शन से पीड़ित लोगों को राहत प्रदान करते हैं. नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट और आंतों की समस्‍याओं को रोकने में हेल्‍प करते है.

डायबिटीज के लिए रामबाण 

डायबिटीज के रोगियों के लिए नीम रामबाण है. नीम का पानी पीने से ये रोग कंट्रोल में रहता है और ब्‍लड में मौजूद शुगर का लेवल सही होता है. डायबिटीज के रोगी सुबह खाली पेट आधा गिलास नीम का पानी पीएं. दरअसल नीम में हाइपोग्लासेमिक गुण होते हैं, जो ब्‍लड में शुगर के कणों को कम करने में हेल्‍प होते हैं. ये पानी एक दिन छोड़ कर पीना चाहिए.

इम्‍यूनिटी बूस्‍टर

नीम इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है, जिससे बॉडी को इंफेक्‍शन से लड़ने में हेल्‍प मिलती है. यह ब्‍लड शुगर के लेवल को विनियमित करने में हेल्‍प करता है और डायबिटीज के लिए बहुत अच्‍छा होता है. नीम का पानी रोजाना पीने से बुखार, मलेरिया, वायरल, फ्लू, डेंगू और अन्‍य संक्रामक रोग दूर हो सकते हैं.

चेहरे पर निखार

नीम का पानी पीने के अलावा रोजाना इससे चेहरा धोने से चेहरे पर निखार आ जाता है क्‍योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है. इसके अलावा नीम का फेसपैक भी चेहरे पर लगाना अच्‍छा माना जाता है. नीम का फेस पैक बनाने के लिए नीम के पत्तों को अच्छे से पीस लें और इनमें थोड़ा सा शहद मिला दें. फिर इस पैक को चेहरे पर लगा लें. नीम का फेस पैक लगाने से चेहरे की त्वचा जवां बनी रहती है.

ओरल हेल्थ के लिए अच्‍छा

ओरल हेल्‍थ बनाए रखने के लिए किसी को नीम का पानी पीना चाहिए. यह सलाइवा में ऐल्कलाइन के लेवल को बढ़ाने में हेल्‍प करता है जो ओरल इंफेक्‍शन के जोखिम को कम करने में हेल्‍प करता है.

अगर आप भी इन 6 समस्‍याओं से बचना चाहते हैं तो रोजाना नीम का पानी पीएं.


Web Title : NEEM WATER IS A PANACEA, AWAY FROM DAILY DRINKING THESE 6 DISEASES

Post Tags: