सिर्फ बाल धोने के ही नहीं बल्कि और भी बहुत काम आते है शैम्पू

अगर कोई आपसे पूछे कि शैम्पू किस काम आता है तो यकीनन आप कहेंगी कि हेडवॉश करने के. जी हां, यह सच है कि शैम्पू का मुख्य काम हेडवॉश करना ही होता है.   लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि इसका प्रयोग सिर्फ यहीं तक ही सीमित है.   शैम्पू बाथरूम में पाई जाने वाली ऐसी चीज है, जिसे आप एक नहीं, बल्कि कई तरह से आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं.   यह पूरी तरह आप पर निर्भर है कि आप इसे कितनी तरह से इस्तेमाल करती हैं.  

आपको शायद पता ना हो, लेकिन शैम्पू की मदद से आप सिर धोने के अलावा भी कई छोटी-बड़ी समस्याओं को आसानी से दूर कर सकती हैं.   आपके वुलन कपड़ों को धोने से लेकर यह जिपर को स्मूद करने में मददगार है.   अगर आप भी शैम्पू के हैक्स से अनजान हैं तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप शैम्पू को किस-किस तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं.  

धोएं कपड़े

ठंड के मौसम में वुलन कपड़ों का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं, लेकिन उन्हें धोने के लिए नार्मल डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना उचित नहीं माना जाता.   अगर आपके पास वुलन लिक्विड डिटर्जेंट नहीं है तो आप उसकी जगह शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.  

बॉडी स्क्रब

आपको सुनने में शायद अजीब लगे लेकिन शैम्पू को आप बतौर बॉडी स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकती हैं.   इसके लिए आप थोड़ा शैम्पू लेकर उसमें चीनी मिलाएं और उससे बॉडी को एक्सफोलिएट करें.   हालांकि बॉडी पर शैम्पू इस्तेमाल करने से पहले आप यह सुनिश्चित करें कि उसमें हार्श केमिकल ना हों और वह नेचुरल इंग्रीडिएंट से बना हो.  

ब्रशेज को करें क्लीन

मेकअप ब्रश और हेयरब्रश ऐसी चीज हैं, जिसका हम सभी रेग्युलर बेसिस पर इस्तेमाल करते हैं.   लेकिन उसकी क्लीनिंग करना भी उतना ही जरूरी है.   अगर इन्हें क्लीन ना किया जाए तो इनमें छिपे बैक्टीरिया और गंदगी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है.   इनकी क्लीनिंग के लिए भी आप शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं.   इसके लिए आप एक बाउल में गर्म पानी डालकर शैम्पू मिलाएं.   अब इसमें ब्रशेज भिगोएं.   अगर आप हेयरब्रश क्लीन कर रही हैं तो पहले उसमें मौजूद बाल निकालें और उसके बाद भिगोएं.   करीबन दस-पंद्रह मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें.   इसके बाद ब्रशेस को बाहर निकालें और साफ पानी की मदद से क्लीन करें.   अंत में इसे सूखने दें.  

घर पर मेनीक्योर

शैम्पू हाथों के लिए सेफ माने जाते हैं और इसलिए हाथ साफ करने से लेकर घर पर मेनीक्योर करने में इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है.   अगर आप घर पर मेनीक्योर कर रही हैं तो एक बाउल में गर्म पानी और शैम्पू मिक्स करें.   अब इसमें हाथों को सोक करें.   इसके बाद आप अपने क्यूटिकल्स को  क्लीन करें.  

मिरर को करें साफ

अगर आप अपने घर में मौजूद मिरर को चमकाना चाहती हैं तो इसके लिए शैम्पू की मदद ली जा सकती है.   इसके लिए आप पेपर टॉवल में थोड़ा सा शैम्पू डालें और फिर आप उसको मिरर पर रब करें.   आखिर में आप इसे साफ कपड़े से पोंछे.   आपका मिरर पूरी तरह चमकने लगेगा.  

अगर अटक जाए जिप

कई बार ऐसा होता है कि जींस या बैग की जिप अटक जाती है और आपको समझ नहीं आता कि आप क्या करें.   इस स्थिति से निपटने के लिए आप एक क्यू-टिप पर लेकर उसके उपर शैम्पू की एक बूंद डालें और इसे ज़िप पर डैब करें.   शैम्पू ज़िप को आसानी से स्लाइड करने में मदद करेगा.  



Web Title : SHAMPOO COMES NOT JUST TO WASH HAIR BUT ALSO A LOT MORE.

Post Tags: