सर्दियों में शिया बटर के इस्तेमाल से होते है बड़े फायदे

सर्दियों में त्वचा ड्राई होने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में त्वचा को पोषण देने और नमी बरकरार रखने वाले तत्वों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है. हालांकि महिलाएं सर्दियों में कई तरह के मॉश्चराइजर्स और लोशन का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर इस सीजन में शिया बटर का नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा हेल्दी और शाइन करती हुई नजर आती है. यह त्वचा की कई तरह की समस्याओं में बहुत फायदेमंद है. इसमें त्वचा की जलन शांत करने वाले तत्वों से लेकर एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जिससे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं. शिया बटर त्वचा के साथ-साथ बालों को भी  सिल्की और हेल्दी बनाता है. आइए जानते हैं कि किन  तरीकों से शिया बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है-

ड्राई स्किन को बनाता है सॉफ्ट

अगर आपकी स्किन सर्दियों में ड्राईनेस की वजह से सफेद नजर आने लगती है या फिर त्वचा पर क्रेक्स नजर आने लगते हैं तो शिया बटर से आपकी त्वचा को भीतर तक पोषण मिलता है. इससे त्वचा लंबे समय तक सॉफ्ट बनी रहती है और ग्लो करती हुई नजर आती है.

स्ट्रेच मार्क्स पे असर

आमतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान पेट की स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं. अगर इस हिस्से में शिया बटर लगाया जाए तो त्वचा कोमल बनी रहती है और पेट पर पड़े स्ट्रेच मार्क्स के निशान भी हल्के पड़ जाते हैं.

एंटी-एजिंग

शिया बटर में एमिनो एसिड और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. एमिनो एसिड के एंटी-एजिंग एजेंट होने की वजह से इसके इस्तेमाल से त्वचा यंग लुक देती है. इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षित रखने में असरदार हैं.

दोमुंहे बालों से मुक्ति

अगर आप हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं या फिर दोमुंहे बाल बहुत ज्यादा हो गए हैं तो बालों पर शिया बटर लगाने से हेयर फॉल की समस्या में राहत मिलती है. साथ ही इससे बालों का टूटना और झड़ना कम हो जाता है. इसके नियमित इस्तेमाल से फ्रिजी हेयर, डैंड्रफ और दोमुंहे बालों की समस्या खत्म हो जाती है.  

Web Title : THE USE OF SHIA BUTTER IN WINTER HAS GREAT BENEFITS

Post Tags: