पैरों की देखभाल के लिए अपनाये ये टिप्स

जब भी बॉडी और हेल्‍थ की बात आती है तो सर्दियों को सबसे खराब मौसम माना जात है. मौसम के साथ आने वाली कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से इस समय हमेशा बीमारी और कमजोरी महसूस होती है. इसके अलावा यह मौसम हमारी स्किन के लिए भी अच्‍छा नहीं होता है. सर्द हवाओं के चलते त्‍वचा में रूखापन आ जाता है. खासतौर पर फटी एड़ियों की समस्‍या ज्‍यादातर महिलाओं को परेशान करती हैं. पैर हमारी बॉडी का भार उठाते है और हमें एक जगह से दूसरी जगह ले जाते है. लेकिन अगर हम पैरों की सही तरीके से केयर नहीं करते हैं, तो इस मौसम में फटी एड़ियों की समस्‍या के साथ-साथ कई अन्य स्किनकेयर समस्याएं होने लगती है. लेकिन अगर आप अपने पैरों को अभी तक अनदेखा कर रहे हैं, तो यह समय है जब आप एक स्‍पेशल विंटर स्किनकेयर रुटीन को फॉलो करें. आज हम आपको सुंदर पैर पाने के लिए पैरों की देखभाल के कुछ उपाय बता रहे है. सर्दियों में फटी एड़ियों की समस्‍या से बचने के लिए हर महिला को इसे अपनाना चाहिए.

पैरों को पानी में डूबोकर रखें

अपने पैरों को 15 मिनट तक गर्म पानी में डूबोकर रखें. लेकिन पैरों को भिगोने से पहले इस बात को ध्‍यान में रखें कि पानी बहुत ज्‍यादा गर्म तो नहीं है और पानी में सेंधा नमक और शॉवर जैल जरूर मिलाएं. यह आपके पैरों को सॉफ्ट बनाता है और डेड और ड्राई स्किन को भी आसानी से हटाता है. इसके अलावा सेंधा नमक दिनभर की थकान को दूर कर पैरों को आराम देता है.

एक्सफोलिएट करें

अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोने के बाद, इसे ड्राई करें और फिर किसी अच्‍छे स्क्रब से पैरों को एक्सफोलिएट करें. अगर ऐसा नहीं करना है, तो आप कुछ शावर जैल को एड़ियों में डालकर इसे धीरे से प्यूमिक स्टोन से रगड़ सकती हैं. यह डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में हेल्‍प करता है और रफ स्किन को मुलायम बनाता है.

फुट मास्‍क लगाएं

चेहरे के साथ-साथ पैरों को किसी अच्‍छे मॉइस्चराइजिंग फुट मास्‍क से मॉइस्चराइज करना न भूलें. आप पैरों के लिए घर में ही फुट मास्‍क बना सकती हैं. इसके लिए 4 बड़े चम्मच शहद लें और इसे 1 चम्मच कुचले हुए केले के साथ मिलाएं और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाकर, स्मूथ पेस्ट बनाएं. इस हाइड्रेटिंग मास्क को अपने पैरों पर लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 10 मिनट तक रहने दें.

मॉइस्चराइज करें

इस मौसम में आपकी त्वचा ड्राई और रफ हो सकती है और आपकी त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए थोड़ा सा ऑलिव ऑयल या पेट्रोलियम जैली लें और इसे धीरे-धीरे अपने पैरों पर रगड़ें और मसाज करें. एड़ियों पर भी इसे जरूर लगाए. अपने पैरों को मॉइस्चराइज करें और रोजाना बिस्तर पर जाने से पहले इसे लगाकर सॉफ्ट मोजे पहनें.

नाखूनों को काटकर रखें

समय-समय पर अपने नाखूनों को काटना बेहद जरूरी होता है, अन्‍यथा परेशानी हो सकती है. आपके पैर के अंगूठे आपके गर्म मोजों को फाड़ सकते हैं और दर्द का कारण भी बन सकता है.  

अगर आप भी सर्दियों में पैरों की देखभाल के लिए ये स्किन केयर टिप्‍स रुटीन से अपनाएंगी तो फटी एड़ियों की समस्‍या नहीं होगी.  

Web Title : THESE TIPS FOR FOOT CARE

Post Tags: