10 रोगों का एक साथ इलाज करता है ये हर्ब

समय-समय पर हम आपको एक्‍सरसाइज और डाइट के साथ-साथ ऐसे हर्ब्‍स के बारे में बताते है, जो आपकी कई समस्‍याओं को एक साथ दूर करने में मदद करें. आज हम आपको एक ऐसे ही हर्ब के बारे में बता रहे हैं जो कई बीमारियों को एक साथ दूर करने में हेल्‍प कर सकें. जी हां आज हम आपको हरड़ के फायदों के बारे में बता रहे हैं. यह एक ऐसा हर्ब है जो आपकी कई समस्‍याओं का एक साथ इलाज करता है. और इस बारे में हमें आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर वाजपेयी बता रहे हैं. तो देर किस बात की आइए इस अनोखा हर्ब के बारे में डॉक्‍टर वाजपेयी से विस्‍तार से जानें.  

हरड़ एक आयुर्वेदिक हर्ब है, जो त्रिफला चूर्ण में मौजूद 3 चीजों में से एक है. इसे हरीतकी के नाम से भी जाना जाता है. हरड़ पेट को साफ और डाइजेशन में सुधार कर शरीर में मौजूद सभी दोषों में बैलेंस करने में हेल्‍प करता है. आयुर्वेद के अनुसार यह हर्ब आपके द्वारा लिए जाने वाले पोषक तत्‍वों को अच्‍छे से समावेश करके आपको हेल्‍दी बनाता है. और इस हर्ब की सबसे अच्‍छी बात इस हर्ब के कोई नुकसान भी नहीं है.

एक्‍सपर्ट के अनुसार हरड़ के फायदे

डॉक्‍टर वाजपेयी का कहना है कि ´´हरड़ का पेड़ पूरे भारत में पाया जाता है. आयुर्वेद के अनुसार, ´´हरड़ में पांचों रस, मीठा, तीखा, कड़वा, कसैला और एसिडिक पाये जाते हैं. यह स्वाद में कसैला, गुण में हल्का और ड्राई, प्रकृति में गर्म, त्रिदोषनाशक, पाचन, बुद्धि और बल को बढ़ाने वाला, पाचक, मलशोधक, गैस दूर करने वाला, आंखों के लिए फायदेमंद, बुढ़ापा दूर करने वाला है. यह पेट दर्द, उल्टी, हिचकी, पेट के कीड़े, बवासीर, कब्ज, खांसी, सांस की बीमारी, बुखार, मलेरिया, दस्त, पथरी, आंखों के रोग, पीलिया आदि में गुणकारी हैं. वैज्ञानिक मतानुसार हरड़ की रासायनिक संरचना का विश्लेषण करने पर ज्ञात होता है कि इसके फल में चेबुलिनिक एसिड 30 प्रतिशत, टैनिन एसिड 30 से 45 प्रतिशत, गैलिक एसिड जैसे तत्‍व पाये जाते हैं. इसके अलावा ग्लाइकोसाइड कब्ज दूर करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये तत्व शरीर के सभी अंगों से अनावश्यक पदार्थों को निकालकर प्राकृतिक दशा में नियमित करते हैं. ´´

रोगों के लिए हरड़ का इस्‍तेमाल

आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट शिल्‍पी का कहना है कि ´´हरड़ एक ऐसा हर्ब है जिसकी हेल्‍प से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं. हरड़ को आयुर्वेद में सबसे अच्‍छा हर्ब माना जाता है. इसे रोजाना खाने से वजन नेचुरली कम होता है. वजन कम करने के लिए आपको इसकी 1 चम्‍मच रोजाना गर्म पानी के साथ लेनी है. ´´

हरड़ का काढ़ा त्वचा संबंधी एलर्जी में लाभकारी है. हरड़ के फल को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर दिन में 2 बार रेगुलर लेने से जल्द आराम मिलता है.

हरड़ का गूदा कब्ज से राहत दिलाने में भी हेल्‍प करता है. इस गूदे को नमक के साथ खाएं या फिर लौंग अथवा दालचीनी के साथ इसका सेवन करें.  

मुंह में छाले होने पर हरड़ के गरारे करने से फायदा मिलता है.  

अपच अथवा पेट संबंधी कोई भी समस्‍या होने पर हरड़ के गूदे को शहद, लौंग और दालचीनी के साथ लेने पर आराम मिलता है.

हरड़ का फल याददाश्त को भी बढ़ाता है.

हरड़ का जूस शरीर में ताजगी लाता है. नर्वस फाइबर को शांत रखता है. इसके जूस से पाचन तंत्र की साफ होता है.

इस तरह अगर आप भी 10 समस्‍याओं का 1 समाधान चाहती हैं तो अपने रुटीन में इस हर्ब को शामिल करें.   

Web Title : TREATS 10 DISEASES TOGETHER.

Post Tags: