गंजेपन को दूर करने के लिए करें कलौंजी के तेल का इस्तेमाल

हालही में आई फिल्म ‘बाला’ तो सभी ने देखी ही होगी. इस फिल्म में  बताया गया है कि कैसे एक युवा डायबिटीज के कारण अपने बाल खो देता है. वैसे केवल डायबिटीज के कारण ही नहीं बल्कि पॉल्यूशन और बालों की सही देखभाल नहीं करने के कारण भी गंजेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. वैसे महिलाओं में भी बालों के तेजी से झड़ने की समस्या बहुत होती. कई महिलाओं के तो पैच में बाल गिर जाते हैं. ऐसे में गंजेपन की शिकायत महिलाओं को भी काफी रहती हैं. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो आज हम आपको कलौंजी के तेल को इस्तेमाल करने के 4 तरीके बताएंगे, जो आपके झड़ रहे बालों पर लगाम लगा देंगे और आपको गंजेपन से बचाएंगे.

जैतून तेल और कलौंजी का तेल 

जैतून का तेल बालों के लिए बेहद लाभदायक होता है. जैतून के तेल के लाभ के बारे में हम आपको पहले भी बता चुके हैं. यह तेल बालों के लिए एक बहुत अच्छा हेयर कंडीशनर भी है. इसे अगर आप कलौंजी के तेल के साथ मिक्स करके लगाती हैं तो यह आपके बालों को कोमल और मुलायम बनाता है. साथ ही बालों को जड़ों से मजबूत कर देता है. आपके बाल जहां से झड़ रहे हैं वहां पर यदि आप सर्कुलेशन मोशन में दोनों तेलों को मिक्स करके लगाती हैं तो आपको इससे बहुत फायदा मिलेगा. तेल के इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट तक जगा कर रखें उसके बाद शैंपू कर लें. आप हर 2-3 दिन में तेल के इस मिश्रण को बालों में जरूर लगाएं.  

कलौंजी और नारियल का तेल 

नारियल के तेल की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम ही है. यह बालों को मजबूत बनने के साथ ही उन्हें पॉल्यूशन से प्रोटेक्ट भी करता है. नारियल का तेल बालों की हर समस्या का सबसे बेहतरीन उपचार है. आप वैसे तो हर 2 दिन बाद इस मिश्रण को बालों में लगा सकती हैं. मगर आपके बाल ज्यादा ही गिर रहे हैं तो आपको बालों में हर दिन तेल का यह मिश्रण लगाना चाहिए और 30 मिनट तक मालिश के बाद बालों को 1 घंटे बाद धो लेना चाहिए.  

कलौंजी और अरंडी का तेल 

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आपको कलौंजी के तेल के साथ आरंडी का तेल भी मिक्स कर लेना चाहिए. यह बालों के लिए ग्रोथ बूस्टर होता है. अगर आपके बाल बेहद पतले हैं तो यह उन्हें थिक भी करता है. कलौंजी और आरंडी के तेल को मिक्स करके आप इसे हल्का गुनगुना करके बालों में यदि रोजाना लगाती हैं तो इससे आपके स्कैल्प के जिस स्थान से बाल गायब हो रहे हैं वहां बाल वापिस आने लगते हैं और साथ ही बाल झड़ना भी बंद हो जाते हैं.  

नींबू और कलौंजी का तेल 

आपने नारियल के तेल के साथ नींबू को मिक्स करके खूब लगाया होगा. यह बालों से रूसी का खात्मा कर देता है. मगर आपके बाल पैच में झड़ रहे हैं तो आपको कलौंजी के तेल के साथ नींबू मिक्स करके लगाना चाहिए. आप इस मिश्रण को लगा कर रात भर सो जाएं और सुबह उठ कर बाल को शैंपू से वॉश कर लें. ऐसा आप हफ्ते भर करें.

आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे साथ ही बालों में एक अलग सी शाइन भी आ जाएगी. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली हैं तो यह आपके लिए बेस्ट ट्रीटमेंट है.  

Web Title : USE KALOJI OIL TO REMOVE BALDNESS

Post Tags: