झड़ते बालों या होंठों के कालेपन से परेशान हैं तो चुकंदर का इस्‍तेमाल करें

सर्दियों में बहुत सारी हेल्‍दी सब्जियां देखने को मिलती है. उनमें से चुकंदर भी एक है. जी हां सर्दियों में हेल्‍दी रहने के लिए चुकंदर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इस बारे में हमें फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी ने भी बताया कि ´आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होने के कारण चुकंदर हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है. साथ ही यह विटामिन-सी, एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर का बहुत अच्‍छा स्रोत हैं. सर्दियों में इसे जरूर खाना चाहिए क्‍योंकि इसके सेवन से आपकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉग रहती हैं. और मौसमी बीमारियों से बची रह सकती हैं. ´ लेकिन क्‍या आप जानती है कि हेल्‍थ के साथ-साथ चुकंदर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी हेल्‍प करता है. स्किन संबंधी हर तरह की समस्‍या का हल चुकंदर में छिपा है. इसके अलावा चुकंदर आपके बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है. चुकंदर आपकी त्‍वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है और इसका इस्‍तेमाल कैसे करना चाहिए. आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानते है. जी हां चुकंदर में विटमिन सी, बी6, फोलेट, आयरन और फॉस्‍फोरस जैसे कई पोषक तत्व व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो त्‍वचा को अच्‍छे डिटॉक्‍स करके उसे हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाती है.

ऑयली स्किन के लिए चुकंदर का पैक

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो फिर चुकंदर इसके लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है. ऑयली स्किन पर यह जादू की तरह काम करता है और कील-मुंहासे भी दूर रखता है. ऑयली स्किन के लिए चुकंदर का पैक बनाने के लिए आधा कप चुकंदर पीसकर उसमें 1 चम्मच दही और 1 चम्मच उड़द की दाल पीसकर मिक्स कर लें और उस पैक को चेहरे पर लगाएं. कुछ ही दिन में ऑयली स्किन की प्रॉब्‍लम दूर हो जाएगी और कील-मुंहासे भी दूर हो जाएंगे.

होंठों का कालापन दूर करें

यूं तो होंठों पर कालापन कभी भी हो सकता है. लेकिन सर्दियों में होंठों का कालापन और फटे होंठों की समस्‍या बहुत ज्‍यादा परेशान करती हैं. ऐसे में आप चुकंदर का पैक बनाकर लगा सकती हैं. जी हां अगर आप होंठों के कालेपन से परेशान हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले लिप्‍स पर चुकंदर का जूस लगा लें. कुछ ही दिनों में असर दिखाई देने लगेगा. लेकिन अगर आपको फटे होंठों की समस्‍या हैं तो ग्लिसरीन में चुकंदर का जूस मिलाकर होंठों पर लगाएं.

झड़ते बालों के लिए चुकंदर का पैक

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके है कि चुकंदर बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है. जी हां चुकंदर से आप झड़ते बालों की समस्‍या से भी निजात पा सकती हैं. इसके लिए आप चाहे तो चुकंदर के जूस को मेहंदी और आंवला में मिक्‍स करके बालों में लगा लें. या एक कप चुकंदर पीसकर उसमें एक नींबू का रस, 2 चम्मच दही, आधा चम्मच भीगा हुआ मेथी दाना और 1 आंवला पीसकर मिक्स कर लें. इस पैक को हफ्ते में 2 दिन बालों में लगाएं. 2 घंटे बाद बालों को शैंपू की हेल्‍प से धो लें. कुछ दिनों में ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

टैनिंग और डार्क सर्कल दूर करेगा यह पैक

चुकंदर स्किन की टैनिंग और डार्क सर्कल को दूर करने में भी आपकी हेल्‍प करता है. टैनिंग पैक बनाने के लिए आधा कप चुकदंर में 3 चम्मच दही और 1 नींबू का रस मिलाएं और त्‍वचा पर लगाएं. लेकिन अगर आप डार्क सर्कल से परेशान हैं तो पैक बनाने के लिए 1 चम्मच चुकंदर के जूस में कुछ बूंदे बादाम के तेल की मिक्स करें और आंखों के आस-पास डार्क सर्कल पर लगाएं. रोजाना लगाने से कुछ ही दिन में आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

ग्लोइंग स्किन के लिए चुकंदर का पैक

अगर आपको सर्दियों में भी चेहरे पर ग्लो चाहिए तो रोजाना चुकंदर का जूस पीना तो फायदेमंद होता ही है, लेकिन इसका फेस पैक बनाकर भी आप अपने चेहरे पर लगा सकती हैं. आप चाहे तो चुकंदर के जूस में बेसन, संतरे के छिलकों का पाउडर और मसूर की दाल मिलाकर पाउडर बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं. या आप चाहे तो रोजाना चुकंदर के जूस से चेहरे की मसाज कर सकती हैं. इस तरह मसाज से न सिर्फ डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरा सॉफ्ट हो जाएगा.

इस तरह आप चुकंदर के इस्‍तेमाल से आप हेल्‍थ के साथ-साथ ब्‍यूटी को भी बढ़ा सकती हैं. लेकिन हर बार की तरह हम आपको आज भी यहीं कहेंगे कि हर किसी की त्‍वचा अलग तरह की होती हैं इसलिए इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें. और अगर यह आपको सूट नहीं करता है तो इसे इस्‍तेमाल करना तुरंत बंद कर दें.  

Web Title : USE BEETROOT IF YOU ARE DISTURBED BY THE HAIR OR HAIR OF THE LIPS.

Post Tags: