सुबह उठकर करें ये 5 काम, तेजी से घटेगा वजन

अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव करने पड़ेंगे. सुबह उठने के बाद कुछ काम आपको नियमित रूप से करने होंगे.

बढ़ा हुआ वजन किसी को भी परेशान कर सकता है. मोटापा अपने साथ शरीर में कई तरह की बीमारियां लेकर आता है. वजन कम करने के लिए लोग पानी की तरह पैसा बहाने के लिए भी तैयार रहते हैं. डाइट फॉलो करना हो या जिम जाना हो, वजन कम करने के लिए लोग कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं.

कई बार इतनी सारी कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं हो पाता है और लोग निराश होने लगते हैं. अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के अलावा अपनी लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव करने पड़ेंगे.

हेल्दी डाइट के लिए आपको प्रोटीन, फाइबर और सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स अपने खाने में शामिल करने होंगे. योग और वेलनेस कोच वंदना गुप्ता से जानते हैं कि कैसे सुबह उठकर ये 5 काम करने से आसानी से वजन कम किया जा सकता है.

सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं- 

सुबह उठने के बाद जो पहला काम जो करना चाहिए वो है गुनगुना पानी पीना. सुबह-सुबह गुनगुना पानी से पाचनक्रिया बिल्कुल सही रहती है. गुनगुना पानी पीने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिससे शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम करने में मदद मिलती है और आप फिट रहते हैं. आप चाहे तो गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं. इसके अलावा चाहें तो सुबह-सुबह हर्बल टी भी पी सकते हैं.

सूर्योदय के समय टहलना- 

आपको हर दिन सु्बह-सुबह सूर्य की रौशनी में कम से कम 20 मिनट तक टहलना होगा. ये इससे वेट लॉस जल्दी होता है. कई स्टडीज से ये पता चलता है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, उनका वजन जल्दी बढ़ने लगता है.

प्रोटीनयुक्त ब्रेकफास्ट- 

दिन की शुरुआत अच्छे ब्रेकफास्ट से करें. ब्रेकफास्ट आपके पूरे दिन की डाइट को सेट करता है. अपने ब्रेकफास्ट में सोया, बिन्स, स्प्राउट्स, कॉटेज चीज, योगर्ट, अंडे भी शामिल कर सकते हैं.

हर दिन का लक्ष्य तय करें-

जब तक आप अपने लक्ष्य को लेकर गंभीर और जागरुक नहीं रहेंगे तब तक आप उसे नहीं पा सकेंगे. आप क्या कर रहे हैं, कितना और क्या खा रहे हैं, यहां तक की आप खाते समय आप क्या सोच रहे हैं, इन सबका असर आपकी बॉडी पर पड़ता है.

योगा, प्राणायाम और मेडीटेशन- 

हरदिन योगा करने से शरीर और दिमाग तनावमुक्त रहता है और इस वजह से वजन आसानी से कम होने लगता है. सूर्य नमस्कार, कपालभाति, अनुलोम-विलोम जैसे योगासन और प्राणायाम के बारे में जानने के लिए ये वीडियो देखें


Web Title : WAKE UP IN THE MORNING THESE 5 THINGS WILL REDUCE WEIGHT FASTER

Post Tags: