रात में सोते समय करें ये काम बाल रहेंगे लंबे घने और हेल्दी

अगर आपसे कहा जाए कि अगले दिन के लिए थोड़ी सी तैयारी कर अगर आप सोएं तो आप अपने बालों को और भी ज्यादा सेहतमंद रख सकती हैं तो? दरअसल, हमेशा ऐसा होता है कि बालों की केयर के लिए हम हमेशा ही सुबह का समय चुनते हैं. पर अगर हम रात को सोते समय भी थोड़ी सी केयर कर लें तो आपके बालों में काफी कम डैमेज होगा. ये कुछ हेयर हैक्स आपके लिए बहुत जरूरी हो सकते हैं.   

सोने से पहले बालों को सुलझा लें-  

इसमें तो कोई भी शक नहीं कि अगर उलझे हुए बालों के साथ हम सोएंगे और सुबह उनपर कंघा चलाएंगे तो वो ज्यादा टूटेंगे. इसलिए हमेशा अपने बाल सुलझा कर ही सोने जाएं.  

इससे आपके बालों में जो तेल होता है वो स्कैल्प से लेकर नीचे तक आराम से आ जाता है. और रात में बालों का मॉइश्चर बना रहता है. इसलिए बेहतर है कि आप ये करें.   

गीले बालों में कभी न सोएं- 

सबसे बड़ी गलती जो आप अपने बालों के साथ कर सकती हैं वो ये कि आप गीले बालों में सो जाती हैं. ये गलती सभी ने कभी न कभी की होगी.   

अगर आप हल्के गीले बालों में भी सोने जाती हैं तो आपके बाल डैमेज ज्यादा होते हैं. अगर आप सोने से तुरंत पहले नहा भी रही हैं तो सोने से पहले हीट प्रोटेक्शन स्प्रे लगाएं. ये आपके लिए काफी सुविधाजनक रहेगा.   

हेयर सीरम न भूलें-  

कभी भी अपने बालों में हेयर सीरम लगाना न भूलें. वैसे तो दिन भर फ्रिज़ी बालों को मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है, लेकिन आप अपने बालों में रात में सोते हुए भी हेयर सीरम लगा सकती हैं. आप कोई भी अच्छा नैचुरल हेयर सीरम लगा सकती हैं. चाहें तो DIY हेयर सीरम भी लगा सकती हैं. जरूरत से ज्यादा नहीं चाहिए बस थोड़ा सा हेयर सीरम आपका काम कर देगा. इस स्टेप को तब जरूर फॉलो करें जब आपने दिन में बाल धोए हों.   

स्कैल्प मसाज दें- 

जब सलून में जाकर आपके हेड मसाज दी जाती है तो अच्छा लगता है न? ये हेड मसाज सिर्फ सलून में ही नहीं बल्कि आप अपने घर में खुद को दे सकते हैं. ये खास तौर पर रिलैक्स करने के लिए और स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए काम आती है. इससे आपके बालों में नई जान आती है और वो ज्यादा मजबूत होते हैं. इसीलिए आपके लिए बेस्ट है कि सोने से पहले थोड़ी स्कैल्प मसाज कर लें.   

सोते समय करें चोटी-  

बालों में कर्ल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप बस सोते समय लूज ब्रेड (Braid) करें. ध्यान रहे ये चोटी ज्यादा टाइट नहीं होनी चाहिए वर्ना आपके बाल काफी ज्यादा टूटेंगे. बस आप हेयर सीरम लगाकर ढीली चोटी कर लें और सो जाएं. रात भर में देखें कमाल.   

सोने के पहले जूड़ा- 

आप ढीला बन भी बना सकती हैं जो बालों को नैचुरल कर्ल लुक देगा और साथ ही साथ बालों को उलझ कर टूटने से बचाएगा. आप अपने बन को थोड़ा ऊंचा बनाएं ताकि सुबह उठकर जब आप देखें तो इनकी वॉल्यूम बढ़ी दिखे. बस यहां भी ध्यान रखने की जरूरत है कि आपको ये बन बहुत ज्यादा टाइट नहीं बनाना है और रबर बैंड का इस्तेमाल करें न कि क्लचर का.  

सैटिन या सिल्क के तकिए पर सोएं-

आप सोते समय अपने लिए सिल्क या सैटिन का तकिया इस्तेमाल करें. ऐसा इसलिए क्योंकि खराब फैब्रिक में सोने से हेयर लॉस बढ़ सकता है. इसलिए नर्म फैब्रिक में सोएं.  

सोने से पहले ट्रीटमेंट-

अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा ड्राई हैं तो सोने से पहले आप अपने बालों में डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट कर सकती हैं. उसके लिए विटामिन E कैप्सूल का इस्तेमाल करें. विटामिन E कैप्सूल आपको बहुत ज्यादा बेहतर बाल दे सकता है. इसमें बादाम तेल और कैस्टर ऑयल मिलाकर लगाएं. कैस्टर ऑयल को हल्का गर्म कर लें. इससे रात भर में आपके बालों को बहुत पोषण मिल सकता है. अगर बालों में थोड़ा तेल आ जाता है तो सिर्फ बादाम तेल और विटामिन E लगाएं.  

Web Title : WHILE SLEEPING AT NIGHT, THESE THINGS WILL BE LONG DENSE AND HEALTHY

Post Tags: