शिशु की कलाई पर काला धागा बांधने से पहले इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

अक्सर आपने देखा होगा कि माँ अपने बच्चे को बुरी नज़र से बचाने के लिए उसके कलाई पर काला धागा बांधती हैं. लेकिन, क्या आपने यह सोचा है कि नवजात की कलाई पर काला धागा जिसे नजरिया भी कहते हैं वह बांधना सुरक्षित है या नहीं. इसका सीधा सा उत्तर है नहीं, क्योंकि नवाजत में काला धागा बांधने से संक्रमण होने का खतरा रहता है. क्योंकि, उसमें गंदगी का रहना आम बात है, और कुछ ही दिनों बाद शिशु अपने हांथों को मुंह में लेने लगते हैं. इसलिए, कोशिश करें कि उनके हांथों में काला धागा न बांधे.
शिशु को नज़र से बचाने के लिए क्या करें ?
सबसे पहली बात यह है कि ये नज़र और बुरी बला जैसी चीज़ कुछ भी नहीं होती है, क्योंकि ये सब मन का भ्रम होता है. लेकिन, माँ तो माँ होती है उन्हें सिर्फ अपने बच्चे को हर एक पल की चिंता होती है कि मेरे बच्चे को किसी की नज़र न लगे. ऐसे में, वह शिशु को काले धागे बांधती हैं. लेकिन, यदि आपको अपने बच्चे को नज़र से बचानी है तो इसके लिए आप काले धागे की जगह शिशु के सर या कान के पीछे काला टीका लगा देना सही है. ताकि, इससे किसी तरह का नुकसान न हो.
काले धागे बांधने से क्या नुकसान हो सकते हैं ?
शिशु में काले धागे बांधने से निम्न तरह के नुकसान हो सकते हैं जो निम्न हैं-
नस का दबना
जब आप शिशु की कलाई में धागा बांधती हैं तो कभी-कभी उससे नस का दबने का खतरा रहता है. जिससे कि ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट पैदा हो सकती है. इसलिए इस तरह की गलती करने से बचें.
संक्रमण का खतरा
काले धागे बांधने से संक्रमण होने का खतरा रहता है, क्योंकि अक्सर छोटे बच्चे किसी भी चीज़ को मुंह में लेते हैं. ऐसे में, अगर शिशु के मुँह में गलती से धागा चला गया तो यह संक्रमण पैदा कर सकता है.
त्वचा का लाल होना
जब आप शिशु को काला धागा बांधती हैं, तब यह है सोचती हैं कि इससे शिशु को किसी तरह का नुकसान हो सकता है. क्योंकि, जब यह कस कर बंधता है तब उस जगह की त्वचा लाल हो जाती है. या फिर जब आप बच्चे को नहलाती हैं तो यह धागा गीला हो जाता है जो काफी समय बाद सुखता है. जिसके कारण शिशु कि नाज़ुक त्वचा में लाल चकत्ते होने का खतरा रहता है.
शिशु में चोट लगने का खतरा
कुछ लोग अपने शिशु को चांदी के तार में मढ़े हुए कंगन जैसे पहनाते हैं जिसे नज़रिया कहा जाता है. लेकिन, कभी-कभी इससे शिशु खुद को नुकसान भी पहुंचा लेते हैं. क्योंकि, इसके तार से छिलने का खतरा रहता है. इसलिए, इन सब चीज़ों को पहननाने से बचें. अगर आप इस तरह का कोई नज़रिया पहना रही हों तो इस बात का ध्यान रखें कि वह अच्छे क्वालिटी के तार से बना हो और साथ ही उससे शिशु को चोट लगने का खतरा न हो.
हालाँकि, इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने शिशु के लिए जो बेहतर हो उसका जरूर ध्यान रखें, ताकि किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो.
Web Title : BEFORE TYING THE BLACK THREAD ON THE BABY HAND KEEP THESE THREE THINGS IN MIND