कुछ हेल्दी फूड्स जिन्हे प्रेगनेंसी में नहीं खाने चाहिए वरना हो जायंगी बीमार

जब कोई भी महिला प्रग्नेंट होती है तो उससे कहा जाता है कि आप अच्छे से खाओं. आपको जो भी खाने का मन करे आप वो सब खाओ, खासकर हेल्दी फूड खाने के लिए तो हर कोई प्रेग्नेंट वुमेन को सलाह देता है. अगर आप प्रग्नेंट हैं या आप किसी प्रेग्नेंट लेडी के हेल्दी फूड खाने के लिए एडवाइज़ कर रही हैं तो आपको ये बात जरुर पता होनी चाहिए कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.

हम आपको अब कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें किसी भी महिला को प्रग्नेंसी के दौरान गलती से भी नहीं खाना चाहिए. ऐसा नहीं है कि आपको ये फूड कभी नहीं खाने बस आपको प्रग्नेंसी के टाइम पीरियड में इन्हें इग्नौर करना चाहिए. हालांकि प्रग्नेंसी में महिलाओं को खाने की क्रेविंग होती है. खासकर जिसे खाने के लिए मना किया जाता है उसे तो वो खाने के लिए बार-बार सोचती हैं ऐसे में आपको क्या नहीं खाना है ये भी जान लीजिए- 

प्रेग्नेंसी में ये फिश ना खाएं

फिश खाने वाले ये बात अच्छे से जानते हैं कि फिश खाने से आपको रिच प्रोटीन मिलता है और आपके लिए काफी हेल्दी होता है. हालांकि प्रेग्नेंसी में प्रोटीन की जरुरत होती है लेकिन फिश से मिलने वाला प्रोटीन बच्चे के लिए हानिकारक होता है. खासकर  स्वॉर्ड फिश, टूना, मैर्केल, शार्क जैसी बड़ी फिश तो गलती से भी प्रेग्नेंसी में नहीं खानी चाहिए. बड़ी फिश में  मरकरी की मात्रा बहुत जाता होती है जिससे शिशु के अंग देर से बनना या दीमाग डेमेज होने का डर बढ़ जाता है. अगर आप फिश खाए बिना नहीं रह पाती तो आपको सैल्मन या फिर पेड़वे जैसी फिश खानी चाहिए.

इस तरह का सलाद ना खाएं

रैनबो सलाद सबसे हेल्दी होता है. जिस सलाद में 7 कलर होते हैं उसे खाने से आपको हर तरह का विटामिन और मिनरल मिलता है. बाज़ार में स्पेशली प्रेग्नेंट लेडी के लिए तो स्पेशली रैनबो सलाद मिलता है लेकिन मार्केट में मिलने वाला सलाद कितनी देर पहले का कटा हुआ है उसे काटने वाले के हाथ कितने साफ थे या फिर कटने के बाद उसे कितने लोगों ने किस तरह के डर्टी हाथों से छुआ होगा आपको इस बात का अंदाज़ा भी नहीं होगा. ऐसे में जिस सलाद को आप हेल्दी समझकर खा रही हैं दरअसल में उसे खाने से आपके शरीर में कई तरह के बैक्टीरिया जा रहे हैं जिससे आपके बच्चे को नुकसान पहुंच रहा है. ऐसे में अगर आपको सलाद खाना ही है तो आप उसे घर में ही सफाई के साथ तैयार करके खाएं.   

इस तरह ना बनाएं जूस और स्मूदी 

जूस और स्मूदी ये आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा हेल्दी होते हैं. इसे प्रेग्नेंसी में पीने की सलाह तो डॉक्टर्स भी देते हैं लेकिन क्या कोई भी जूस या किसी भी तरह की स्मूदी प्रेग्नेंसी में पी जा सकती हैं, नहीं ऐसा नहीं है. प्रेग्नेंट लेडी के लिए जूस हो या फिर स्मूदी स्पेशली अलग तरह से बनायी जानी चाहिए. सिर्फ घर पर बना हुआ जूस या स्मूदी ही पीएं क्योंकि मार्केट में मिलने वाले जूस या स्मूदी को कितनी सफाई से बनाया गया है आपको इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा. इसे पीने से आपकी इम्यून पॉवर भी खराब होगी. किसी भी चीज़ को खाने से पहले उसे स्मेल जरुर करें इससे उसका फायदा बच्चे को ज्यादा मिलता है. इसमें गर्मी करने वाले ज्यादा ड्राइफ्रूटस् ना डालें. आप उन फ्रूट्स का जूस या स्मूदी ना पिएं जिससे आपको एलर्जी है. कुछ भी नया ट्राई कर रही हैं तो उसे पहले थोड़ा सा टेस्ट करके कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें अगर कोई साइड इफेक्ट ना हो तो फिर उसे पीएं. आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो प्रेग्नेंसी में आप हेल्दी भी रहेंगी और आपका बच्चा भी.  


Web Title : SOME HEALTHY FOODS THAT SHOULD NOT BE EATEN IN PREGNANCY OR WILL BE SICK

Post Tags: