अगर आप भी करते है दवाओं से जुड़ी ये गलतियां तो पड़ सकते है खतरे में

दवाइयों का इस्तेमाल इंसान के स्वास्थ्य को सही करने के लिए किया जाता है, लेकिन कई बार लोग अनजाने में दवाओं का ऐसा इस्तेमाल कर लेते हैं कि समस्या बढ़ जाती है. आपने शायद कई बार ये सुना होगा कि लोग कहते रहते हैं कि दवाओं के ओवरडोज से किसी को बहुत नुकसान हुआ. 13 साल तक अमेरिका के पॉइजन कंट्रोल विभाग में एक रिसर्च हुई जिसमें सामने आया कि दवाओं से जुड़ी गलतियां लोगों की बीमारी और मौत का कारण भी बन रही हैं.   

आज बात करते हैं ऐसी ही गलतियों की जो किसी इंसान को ठीक करने की जगह और ज्यादा बीमार बना सकती हैं-  

1. बहुत ज्यादा डोज़ ले लेना- 

किसी भी बीमारी की दवा के पीछे लिखा होता है कि इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से करें. US FDA की रिपोर्ट के मुताबिक कई लोगों के इसके कारण लिवर खराब होने की समस्या का सामना करना पड़ा है. ऐसी ही एक रिपोर्ट कहती है कि भारत में एंटीबायोटिक्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है जिससे लोगों के रोग से लड़ने की क्षमता कम हो रही है.  

2. गलत दवाओं को लेना-

किसी गलत दवा का इस्तेमाल कर लेना या फिर दो अलग-अलग दवाओं को एक साथ मिलाना असल में आपको और ज्यादा बीमार बना सकता है. दो दवाओं को एक साथ तभी लें जब डॉक्टर ने बोला हो. अगर अपने मन से ऐसा करेंगे तो हो सकता है कई लोग और भी ज्यादा बीमार पड़ जाएं. उदाहरण के तौर पर सर्दी के मौसम की बीमारियों का इलाज करने के लिए लोग अपने आप ही कई दवाएं ले लेते हैं और ये गलत हो जाता है.   

3. आधे-अधूरे ज्ञान से दवाओं को लेना- 

जरूरी नहीं कि किसी को किसी बीमारी के लिए कोई दवा दी गई हो तो उसी दवा को कोई और भी इस्तेमाल कर ले. दवा इंसान की हालत देखकर दी जाती है. बुखार का इलाज खुद करना कई बार घातक भी साबित हो सकता है.  

4. दवाओं का कोर्स पूरा न करना- 

अगर किसी डॉक्टर की सलाह है कि कोई दवाई आपको 1 महीने तक लेनी है तो उसे पूरे 1 महीने लीजिए. बीच में बंद कर वापस कुछ दिन बाद शुरू करना सही नहीं होगा. इससे आपके शरीर में ज्यादा समस्याएं हो सकती हैं.

5. हर दवा खाली पेट खाना-

यकीनन कुछ दवाएं जैसे एसिडिटी की समस्या से जुड़ी दवा खाली पेट खानी चाहिए, लेकिन हर दवा नहीं. कई दवाओं के लिए खाना भी जरूरी होता है वर्ना शरीर में कमजोरी आ जाती है. ये स्वास्थ्य के लिए गलत हो सकता है.

ऐसी ही कई गलतियां हैं जिन्हें करते समय लोग ये नहीं सोचते कि उनका नतीजा क्या होगा. उम्मीद है ऐसी गलती आप नहीं दोहराएंगी.  

Web Title : IF YOU ALSO DO THESE DRUGS RELATED MISTAKES, THERE MAY BE DANGER

Post Tags: