शिल्‍पा शेट्टी की तरह दिखना चाहती हैं तो मयूरासन करें

शिल्पा शेट्टी बॉलीवुड की सबसे फिट एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं. शिल्‍पा को देखकर कोई भी उनकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है. और इसका पूरा श्रेय उनकी फिटनेस को जाता है. खुद को फिट रखने के लिए वह योग और एक्‍सरसाइज करती हैं और योग के लिए उनका प्यार अब कोई सीक्रेट नहीं रहा है. क्‍योंकि वह समय-समय पर अपने फैंस को इंस्‍पायर करने के लिए इंस्‍टाग्राम पर वीडियो और फोटोज शेयर करती रहती हैं. हाल ही में उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह मयूरासन कर रही हैं. अगर आप भी खुद को शिल्‍पा शेट्टी की तरह फिट और यंग रखना चाहती हैं तो इस आसन को आप भी कर सकती हैं.   

हाल ही में शिल्पा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें वह मयूरासन (जिसे कुछ लोग मयूर पोज के नाम से भी जानते है) कर रही हैं. एक्‍ट्रेस इस योग मुद्रा को इतनी सहजता से कर रही है कि कोई भी इसे जरूर करना चाहेगा. वीडियो के साथ, शिल्पा ने इसके महत्व के बारे में एक कैप्‍शन भी लिखा है यह एक एडवांस योग आसन है जो पाचन और ध्यान में सुधार करता है. यह आर्म्‍स को मजबूत बनाने के साथ-साथ कलाई के लचीलेपन और ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है. जब आप अपनी पूरी बॉडी का वेट अपनी हथेलियों पर बैलेंस करना शुरू करते हैं, तो यह आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में हेल्‍प करता है.

मयूरासन के फायदे

डाइजेशन में सुधार: माना जाता है कि नाभि में कोई भी असंतुलन पाचन समस्याओं और अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है. मयूरासन में नाभि के किनारों पर कोहनी लगाने से असंतुलन को दूर करने में हेल्‍प मिलती है जिससे डाइजेशन बेहतर होता है.

पेट की मांसपेशियां: चूंकि दबाव पेट पर अन्‍य अंगों जैसे लीवर, प्लीहा, किडनी, गॉल ब्‍लैडर, अग्न्याशय और संचार प्रणाली के साथ प्रेशर पड़ता है, मयूरासन उन्हें टोन करने में मदद करता है. जिससे आपको एक अच्‍छी बॉडी मिलती है.

कलाई और बाजुओं में मजबूती: पूरे शरीर के वजन को हथेलियों पर संतुलित करने से इस मुद्रा को करने से बाजुओं, कलाई और रीढ़ की हड्डी में मजबूती आती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी आप इस योगासन को कर सकती हैं.   

पीरियड्स प्रॉब्‍लम्‍स में मददगार: रेगुलर मयूरासन करने से पीरियड्स और मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में हेल्‍प मिलती है.

मयूरासन करने का तरीका

मयूरासन करने के लिए सबसे पहले आप किसी साफ जगह पर मैट बिछाकर घुटनों बल बैठ जाएं.

फिर अपने हाथों को जमीन पर रखें, आपकी हाथ की उंगली पैरों की ओर होनी चाहिए.

अपने पैरों को पास-पास और दोनों घुटनों को दूर-दूर रखें. और दोनों घुटनों के बीच में अपने दोनों हाथ होने चाहिये.

फिर अपने हाथ की कोहिनी को अपने पेट पर अच्छे सेट करें, इसमें दोनों कोहिनी आपकी नाभि के दाएं-बाएं हो.

फिर अपने दोनों पैरों को पीछे की ओर फैला के सीधा कर लें.

अब अपनी बॉडी को आगे की ओर झुकाएं और अपने दोनों हाथों पर बॉडी का पूरा वेट का लाने का धीरे-धीरे प्रयास करें.

दोनों हाथों पर बैलेंस बनाकर अपनी बॉडी को ऊपर रखें, इसमें सिर्फ आपके हाथ जमीन से जुड़े रहेगे और आपकी पूरी बॉडी हवा में रहेगी.

अपनी क्षमता के अनुसार इस पॉजीशन में रहें.  

फिर वापस पुरानी पॉजीशन में आ जाएं.  

तो देर किस बात की आप भी पेट की समस्‍याओं से बचने, कलाईयों को मजबूत बनाने और यंग दिखने के लिए इस योगासन को रोजाना करें. लेकिन शुरूआत में इस योग को किसी एक्‍सपर्ट की निगरानी में ही करें.   


Web Title : IF YOU WANT TO LOOK LIKE SHILPA SHETTY, DO MAYURASAN

Post Tags: