वुहान में अब भी फंसे 100 भारतीय, एयरलिफ्ट करेगा वायुसेना का एयरक्राफ्ट

चीन में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. वहां अबतक 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के 31 प्रांतों में कोरोना का संक्रमण फैल चुका है. इनमें हुबेई का वुहान शहर सबसे ज्यादा प्रभावित है. वहां अब भी कई भारतीय फंसे हुए हैं. भारत वायु सेना का एक एयरक्राफ्ट भेजकर वुहान में फंसे भारतीयों को वापस देश लाएगा. साथ ही इस एयरक्राफ्ट के जरिए चीन के कोरोना संक्रमित लोगों के लिए मेडिकल राहत सामग्री भी भेजी जाएगी.

 इस बीच कई भारतीय अब भी वुहान में फंसे हुए हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि उन्हें वापस भारत लाने के लिए वायुसेना का एयरक्राफ्ट C-17 ग्लोबमास्टर गुरुवार को वुहान जाएगा. भारतीय वायुसेना के बेड़े में यह सबसे बड़ा मिलिट्री एयरक्राफ्ट है और यह भारी मात्रा में राहत सामग्री और दल को खराब  मौसम में कहीं भी ले जा सकता है.

इस एयरक्राफ्ट से चीन के संक्रमित लोगों के लिए राहत सामग्री भी भेजी जाएगी. बता दें कि पिछले कुछ दिनों में वुहान से कुछ भारतीयों ने वापस आने की गुहार लगाई थी. उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुआ था. चीन का वुहान प्रांत कोरोना वायरस का केंद्र बना हुआ है और कोरोना की शुरुआत यहीं से हुई थी.

100 भारतीय नागरिक वुहान में फंसे

एक अनुमान के मुताबिक वुहान में अब भी करीब 100 लोग फंसे हुए हैं. उनमें से कुछ ने अब भी भारत नहीं आने का फैसला लिया है. लेकिन जो भारतीय भारत वापस आना चाहते हैं उन्हें यह एयरक्राफ्ट वापस लाएगा. चीन में भारतीय एंबेसी उन लोगों के संपर्क में है. चीन में अब भी कई देशों के लोग फंसे हुए हैं. हालांकि लगातार कई देश अपने नागरिकों को वहां से एयरलिफ्ट कर वापस ला रहा है. अमेरिका ने भी चीन के वुहान से अपने 300 नागरिकों को एयरलिफ्ट कर निकाल चुका है.

चीन में कोरोना से 2000 से ज्यादा लोगों की मौत

चीन के एंबेसडर Sun Weidong ने एक प्रेस कांन्फ्रेंस में बताया कि वुहान में अबतक कोई भी भारतीय कोरोना से संक्रमित नहीं है. जो भी भारतीय नागरिक हैं उनका ख्याल रखा जा रहा है. उन्होंने भारत द्वारा राहत सामग्री भेजकर कोरोना से लड़ने में मदद की सराहना की. बता दें कि चीन में कोरोना का कहर जारी है. मंगलवार से अब तक 136 और लोगों की मौत हुई है. इसतरह कोरोना से अबतक 2004 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 1749 नए लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है. पहली बार पिछले दो दिनों में कोरोना के नए कन्फर्म केस की संख्या 2000 से नीचे रही है.

भारत 647 लोगों को पहले ही कर चुका है एयरलिफ्ट

गौरतलब है कि भारत पहले ही एयर इंडिया के दो विशेष विमान से वुहान में फंसे 647 भारतीयों को वापस ला चुका है. भारत पहुंचने के बाद उनमें से कुछ भारतीयों को कई दिनों तक अलग सैन्य अस्पताल में निगरानी के लिए रखा गया था. भारत ने अपने नागरिकों के अलावा 7 मालदीव के नागरिकों को भी अपने विमान से भारत लाया था. उन्हें भी अस्पताल में निगरानी में रखने के बाद मालदीव भेज दिया गया.


Web Title : 100 INDIANS STILL STRANDED IN WUHAN, AIRLIFT AIR FORCE AIRCRAFT

Post Tags: