दिल्ली फतह के बाद अब AAP का मिशन इंडिया, एक करोड़ लोगों को जोड़ने का लक्ष्य

आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता अरविंद केजरीवाल ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के रामलीला मैदान में लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. दिल्ली में एक बार नहीं, बल्कि दो-दो बार भारतीय जनता पार्टी के चुनावी चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह की रणनीति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करिश्मे को शिकस्त देने के बाद केजरीवाल ने अपने संबोधन में सूबे की सियासत पर ही पूरा फोकस रखा. हालांकि शाम होते-होते पार्टी की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षा और इसका प्लान भी सामने आ गया.

AAP अब पूरे देश में संगठन को मजबूत करने और लोगों को पार्टी से जोड़ने के लिए मिशन इंडिया शुरू करेगी. राष्ट्र निर्माण अभियान नामक कैंपेन के तहत एक करोड़ लोगों को पार्टी से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. एक माह तक चलने वाले इस अभियान की शुरुआत 23 फरवरी को होगी. अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह के ठीक बाद AAP के संगठन प्रमुख और दिल्ली के प्रदेश प्रमुख गोपाल राय की अन्य राज्यों से आए पार्टी के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया गया.

जानकारी के अनुसार गोपाल राय ने सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से कहा है कि वह हर राज्य के हर जिले में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके विकास के ´दिल्ली मॉडल´ के बारे में लोगों को जागरूक करें. राष्ट्र निर्माण अभियान उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, बिहार, पंजाब, गोवा के साथ ही दक्षिण भारत के राज्यों में भी चलाया जाएगा. बताया जा रहा है कि अभियान के समापन के बाद पार्टी संगठन की समीक्षा की जाएगी और इसके बाद फैसला किया जाएगा कि चुनाव लड़ने की शुरुआत कहां से की जाए.

फिलहाल AAP का ध्यान गोवा और पंजाब के 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव पर है, जहां पहले से ही पार्टी की जमीन मौजूद है. पार्टी की इस रणनीति के पीछे अन्य राज्यों में हुए चुनावों के परिणाम को वजह माना जा रहा है. पार्टी पिछले परिणामों से सबक लेते हुए सीधे चुनाव मैदान में उतरने की बजाय अपनी जमीन मजबूत करना चाह रही है. इसीलिए सीधे विधानसभा चुनाव लड़ने की बजाय स्थानीय निकाय और पंचायत चुनाव से शुरुआत का निर्णय लिया गया है. मुंबई से आईं AAP की नेता प्रीति शर्मा मेनन ने कहा कि पार्टी नवी मुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के साथ ही अन्य स्थानीय चुनाव भी लड़ेगी.


Web Title : AAPS MISSION INDIA NOW AIMS TO CONNECT ONE CRORE PEOPLE AFTER DELHI FATAH

Post Tags: