डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के खर्च पर विवाद, प्रियंका गांधी ने पूछा- सरकार ने कितना पैसा दिया?

कांग्रेस ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर होने वाले खर्च को लेकर सवाल उठाया है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप के भारत आगमन पर 100 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं. लेकिन ये पैसा एक समिति के जरिए खर्च हो रहा है. देश को यह जानने का हक है कि सरकार ने इस समिति को कितना पैसा दिया है.

प्रियंका गांधी ने शनिवार को ट्वीट किया, ´राष्ट्रपति ट्रंप के आगमन पर 100 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं. लेकिन ये पैसा एक समिति के जरिए खर्च हो रहा है. समिति के सदस्यों को पता ही नहीं कि वो उसके सदस्य हैं. क्या देश को ये जानने का हक नहीं कि किस मंत्रालय ने समिति को कितना पैसा दिया? समिति की आड़ में सरकार क्या छिपा रही है?´

कांग्रेस ने कहा कि तीन चीजों को ध्यान में रखे जाने की जरूरत है, जिसमें संप्रभुता, स्वाभिमान व देश का राष्ट्रीय हित शामिल है. उन्होंने कहा, इस तरह के दौरे गंभीर होने चाहिए और अपनी छवि को बढ़ावा देने के लिए नहीं होने चाहिए. ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं.

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, कांग्रेस भारत-अमेरिका संबंधों को समझती है और इसका समर्थन करती है. कांग्रेस जीएसपी (जर्नलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंसेज) व्यवस्था वापस लाना चाहती है, क्योंकि भारतीय विनिर्माता मुश्किल में हैं और इससे देश के छोटे श्रमिकों पर असर पड़ा है.

कांग्रेस ने सवाल उठाया कि ट्रंप की अहमदाबाद की प्रस्तावित यात्रा को कौन लोग मैनेज कर रहे हैं. सरकार ने ´ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति´ द्वारा यात्रा मैनेज किए जाने की बात कही है.

गुजरात सरकार ने सभी को मंजूरी दी है, मोटेरा स्टेडियम को किराये पर लिया गया है. पूरे देश से कलाकार आ रहे हैं. यह सब एक कमेटी के नियंत्रण में नहीं है. अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन को एक विशेष अनुदान दिया गया है. हमें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन सरकार को (व्यवस्थाओं के बारे में) झूठ नहीं बोलना चाहिए.



Web Title : CONTROVERSY OVER DONALD TRUMPS TRAVEL EXPENSES, PRIYANKA GANDHI ASKED HOW MUCH MONEY DID THE GOVERNMENT GIVE?

Post Tags: