कोरोना संकट के बीच अच्छी खबर, 40 हजार फ्रेशर्स को नौकरी देगी आईटी कंपनी TCS

कोरोना संकट के बीच जहां तमाम कंपनियां छंटनी या कर्मचारियों की सैलरी में कटौती कर रही हैं, वहीं आईटी की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने राहत की खबर दी है. टीसीएस ने पूरे देश के कैम्पस से 40 हजार फ्रेशर्स को नौकरी देने का फैसला किया है.

पिछले साल भी कंपनी ने लगभग इतने ही फ्रेशर्स को हायर किया था. इस साल कंपनी की भर्ती इस लिहाज से महत्वपूर्ण है कि कोरोना संकट के बीच आर्थिक संकट से जूझ रही तमाम कंपनियां छंटनी कर रही हैं. लेकिन टीसीएस ने अपनी भर्ती योजना में कोई कटौती नहीं की है.

अमेरिका में भी दोगुनी जॉब

यही नहीं, टीसीएस ने अमेरिका में कैम्पस प्लेटमेंट इस साल दोगुना कर कम से कम 2,000 करने का निर्णय लिया है. टीसीएस के सीईओ राजेश गोपीनाथन ने हाल में कहा था, ´मांग के सकारात्मक माहौल को देखते हुए कंपनी लैटरल हायरिंग की धीरे-धीरे शुरुआत कर रही है. कोविड-19 की अनिश्चिततता की वजह से इस पर रोक लगी थी, लेकिन हम अपनी सभी पूर्व योजनाओं का पालन करेंगे. ´

मुनाफे में आई है गिरावट

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते जारी नतीजों के अनुसार टीसीएस का अप्रैल से जून तिमाही में मुनाफा 13 फीसदी गिरकर महज 7,049 करोड़ रुपये रह गया है. यह काफी हद तक कोरोना से कामकाज को हुए नुकसान की वजह से हुआ है.

कैम्पस हायरिंग में भारी गिरावट

Firstnaukri. com के हाल के एक सर्वे के अनुसार, कोरोना वायरस की वजह से इस साल कॉलेजों की कैम्पस हायरिंग 82 फीसदी तक घट गई है. यही नहीं प्री-फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की इंटर्नशिप में 74 फीसदी की गिरावट आई है.

ज्वाइनिंग नहीं मिल रही

सर्वे के अनुसार करीब 44 फीसदी जॉब ऑफर के लिए ज्वाइनिंग डेट टाल दी गई है, जबकि 9 फीसदी के ऑफर को ही वापस ले लिया गया है. सर्वे में शामिल करीब 33 फीसदी कर्मचारियों का कहना है कि एम्प्लॉयर उनके जॉब स्टेटस के बारे में अब उन्हें कोई जानकारी ही नहीं दे रहे.


Web Title : GOOD NEWS AMID CORONA CRISIS, 40,000 FRESHERS TO BE EMPLOYED BY IT COMPANY TCS

Post Tags: