गूगल ने आधुनिक भारत के निर्माता को किया याद, 246वें जन्मदिन पर बनाया डूडल

गूगल ने अपने चिरपरिचित अंदाज में मंगलवार को डूडल बनाकर महान समाज सुधारक राजा राम मोहन राय को याद किया है. मंगलवार को राजा राम मोहन राय का 246वां जन्मदिन है. राजा राम मोहन राय को देश में ´आधुनिक भारत के निर्माता´ और ´पुनर्जागरण काल के जनक´ के तौर पर जाना जाता है. राजा राम मोहन राय ने समाज सुधार के लिए कई बड़े आंदोलन चलाए जिनमें सती प्रथा को खत्म करना सबसे अहम है.  

आज गूगल ने समाज के लिए किए गए उनके द्वारा किए गए योगदान के चलते गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें सलाम किया है. राजा राम मोहन राय की याद में बनाए गए गूगल डूडल को बीना मिस्त्री ने बनाया है. बीना टोरंटो की डिज़ाइनर हैं. गूगल डूडल में राजा राम मोहन राय को एक किताब पकड़े हुए दिखाया गया है जिनके आसपास कुछ लोग खड़े हैं.  

राजा राम मोहन राय का जन्म 22 मई, 1772 को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के राधानगर में हुआ था. वह अद्वैतवाद के समर्थक थे और उन्होंने कट्टर हिंदू रीति रिवाजों और मूर्ति पूजा के खिलाफ बचपन से ही आवाज उठानी शुरू कर दी थी. गौर करने वाली बात है कि उनके पिता रमाकांत राय भी एक हिंदू ब्राह्मण थे.  

उन्होंने धर्म और विश्वास पर अपने पिता के साथ मतभेद के चलते बहुत कम उम्र में ही घर छोड़ दिया. इसके बाद उन्होंने हिमालय और तिब्बत की यात्रा की. वापस लौटने पर उनके माता-पिता ने यह सोचकर उनका विवाह कर दिया कि शायद इसके बाद उनके विचारों में कुछ बदलाव हो. लेकिन राजा राम मोहन राय हिंदू रूढियों से दूर रहे और हिंदुत्व की गहराइयों को समझने में लगे रहे ताकि इनसकी बुराइयों को सामने लाकर, लोगों को जागरुक किया जा सके. उन्होंने उपनिषद और वेदों की पढ़ाई की और उन्होंने अपनी पहली किताब ´तुहफत अल-मुवाहिदीन´ लिखी जिसमें उन्होंने रूढ़ियों का विरोध किया और धर्म की तार्किकता पर जोर दिया.  

करीब 200 साल पहले जब समाज में सती प्रथा जोरों पर थी, तब राजा राम मोहन राय ने इसे जड़ से खत्म करने में सबसे अहम भूमिका अदा किया. उन्होंने सती प्रथा का कड़ा विरोध किया. उन्होंने महिलाओं के लिए समान अधिकारों के लिए मुहिम चलाई और विधवा विवाह व संपत्ति के हक के लिए भी लोगों को जागरूक किया. 1828 में उन्होंने ब्रह्म समाज की स्थापना की. इसे भारत का पहला सामाजिक-धार्मिक सुधार आंदोलन कहा जाता है.


Web Title : GOOGLE RECALLED THE CREATOR OF MODERN INDIA, THE DOODLE MADE ON 246TH BIRTHDAY