डिजिटल पेमेंट ऐप्स के जरिए हो रही धोखाधड़ी को गंभीरता से ले सरकार: लोकसभा स्पीकर

नई दिल्ली: मोबाइल ऐप्स के जरिए डिजिटल पेमेंट में हो रही धोखाधड़ी को लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सदन में मौजूद गृह राज्यमंत्री को निर्देश दिए हैं. लोकसभा स्पीकर ने गुरुवार को कहा कि ऐसे मामलों को आप देखें और राज्यों को निर्देश जारी करें. जिससे आगे इस तरह के डिजिटल धोखाधड़ी के मामले रोके जा सकें. स्पीकर ने माना कि देशभर से डिजिटल पेमेंट में हो रही धोखाधड़ी की घटनाएं सामने आ रही है.  

लोकसभा में हरियाणा के रोहतक से बीजेपी सांसद अरविंद शर्मा ने शून्यकाल के दौरान डिजिटल बैंकिंग और ऐप के जरिए पेमेंट के मामलों में हो रही धोखाधड़ी का मामला उठाया था. अरविंद शर्मा ने कहा कि देशभर से ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं जहां पर पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे ऐप्स के जरिए लोगों के साथ धोखाधड़ी हो रही है. कई लोग हर दिन इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार हो रहे है. आमलोगों का पैसा लूटा जा रहा है पुलिस भी ऐसे मामलों में एफआईआर दर्ज करने में आनाकानी करती है.

अरविंद शर्मा ने 2 दिन पहले हुई एक घटना का जिक्र करते हुए स्पीकर को बताया कि एक महिला के साथ किस तरह से हरियाणा में दो दिन पहले धोखाधड़ी हुई. उस महिला ने जब पुलिस में शिकायत की तो पुलिस ने ´हम कुछ नहीं कर सकते आप उस नंबर को आगे के लिए ब्लॉक कर दो´ कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया. शर्मा ने कहा अधिकतर ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में पुलिस का रवैया यही रहता है. शून्यकाल में यह मामला उठाने के बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सदन में मौजूद गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी को इस मामले को देखने का निर्देश दिया.

स्पीकर ने भी यह माना कि इस तरह की घटनाएं सामने आ रही हैं और इन को रोका जाना चाहिए. लिहाजा गृह राज्यमंत्री को निर्देश देते हुए स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए राज्यों को निर्देश जारी करें. ऐसे मामलों को गंभीरता से लेते हुए पुलिस तत्काल एक्शन ले.  


Web Title : GOVT TO TAKE SERIOUS OF FRAUD THROUGH DIGITAL PAYMENT APPS: LOK SABHA SPEAKER

Post Tags: