रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी में गर्मी, मुंबई और दिल्ली में औसत से ज्यादा गर्म होगा अप्रैल

रिकॉर्ड तोड़ सर्दी के बाद फरवरी में ही गर्मी ने पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त करना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग की मानें तो इस बार फरवरी में दिल्ली और मुंबई समेत कई शहरों का तापमान औसत से ज्यादा रह सकता है.

इसका सीधा-सीधा मतलब यह है कि इन शहरों के लोगों को ज्यादा गर्मी और पानी की कमी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि गर्मी ने उत्तर के मैदानी इलाकों में दस्तक देने से पहले तटीय क्षेत्रों में असर दिखाना शुरू कर दिया है. हवाओं के बदले रुख के कारण दिल्ली में 10 फरवरी के बाद तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है. बीते 10 दिनों में तापमान में 5 डिग्री से ज्यादा की वृद्धि हुई है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मार्च-अप्रैल में भारत के कई हिस्सों में सामान्य से ज्यादा तापमान की रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक अप्रैल में, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, एमपी और महाराष्ट्र में औसत तापमान के 1 डिग्री से 1. 5 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहने की संभावना है.

फरवरी पहले ही महाराष्ट्र समेत तटीय क्षेत्रों के लिए सर्दी में गर्म हो गया है और यहां अगले दो महीनों में गर्मी की बढ़ने की संभावना है. मुंबई में मंगलवार को अधिकतम तापमान का 39 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाना, इसका ताजा उदाहरण है.


Web Title : HEAT IN PREPARATION FOR RECORD BREAKING, MUMBAI AND DELHI WILL BE WARMER THAN AVERAGE IN APRIL

Post Tags: