यूपी BJP के अध्‍यक्ष बनने पर स्‍वतंत्र देव सिंह ने दिया योगी मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा

लखनऊ : उत्‍तर प्रदेश बीजेपी के अध्‍यक्ष बनने के बाद स्‍वतंत्र देव सिंह ने यूपी सरकार से मंत्रिपद से इस्‍तीफा दे दिया है. उनके इस्‍तीफे को रविवार देर रात मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंजूर कर लिया है. उन्‍होंने बीजेपी के ´एक व्यक्ति-एक पद´ के सिद्धांत के चलते इस्तीफा दिया है. उनके बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद मंत्रिमंडल से हटना तय माना जा रहा था.  

वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार को अचानक टाल दिया गया है. सूत्रों का कहना है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के गंभीर रूप से बीमार होने की वजह से मंत्रिमंडल का विस्तार रोका गया है. सोमवार सुबह 11 बजे होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर राजभवन में तैयारियां शुरू हो गई थीं. राजभवन में आधा दर्जन से अधिक मंत्रियों को पद तथा गोपनीयता की शपथ दिलाई जानी थी. बड़ी संख्या में विधायकों और मंत्रियों को राजधानी में रविवार रात तक पहुंचने के निर्देश भी दे दिए गए थे. हालांकि राजभवन में देर रात तक आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई थी.

सोमवार को दोपहर के बाद यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को दिल्ली जाना है. उनकी वापसी दो दिन बाद होगी. ऐसे में अब मंत्रिमंडल विस्तार होने की संभावना बुधवार के बाद ही है. मंत्रिमंडल विस्तार में शामिल किए जाने वाले संभावित नामों को लेकर खूब अटकलें चलती रहीं. सबसे अधिक परेशान उन मंत्रियों के समर्थकों को देखा गया, जिनके हटाए जाने की चर्चा चल रही है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह के दिल्ली दौरे के बाद से ही मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेज थीं. इसी बीच शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मुलाकात के बाद इस बात की पुष्टि हो गई. सीटों के अनुपात के अनुसार योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या 60 तक हो सकती है. विस्तार से पहले भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है. रविवार देर रात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके इस्तीफे को मंजूर कर लिया.

Web Title : INDEPENDENT DEV SINGH RESIGNS FROM YOGI CABINET AS UP BJP PRESIDENT

Post Tags: