राजस्थान के 16 जिलों में बर्ड फ्लू, दुर्लभ पक्षी ब्लैक स्टार्क की मौत के बाद जयपुर जू बंद

देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू फैल चुका है. बर्ड फ्लू से प्रभावित राज्यों में राजस्थान भी शामिल है. आधा राजस्थान बर्ड फ्लू की चपेट में आ चुका है. जयपुर में दुर्लभ पक्षी ब्लैक स्टार्क की मौत के बाद जयपुर जू को बंद कर दिया गया है.  

जयपुर जू में सोमवार को ब्लैक स्टार्क के अलावा 4 कॉमन डक भी मरे हुए मिले हैं और कुछ पक्षी बीमार हैं. जिनका सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजा गया है. सोमवार को पूरे राज्य में 262 कौओं की मौत हुई है. बता दें कि राजस्थान में अब तक 2600 कौए, 190 मोर, 195 कबूतरों के अलावा करीब 400 दूसरे पक्षियों की मौत हो चुकी है. राजस्थान के 16 जिलों में अब तक बर्ड फ्लू अपना पैर पसार चुका है.  

जयपुर जू को बंद कर उसे पूरी तरह से सैनिटाइज किया जा रहा है. जू में बंद सारे पक्षियों के स्वास्थ्य परीक्षण किए जा रहे हैं. बर्ड फ्लू के भारतीय ख़तरे को देखते हुए राजस्थान सरकार ने पशु पक्षियों से जुड़े सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है.

गौरतलब है कि सात राज्यों में बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है. बर्ड फ्लू का चपेट में आने वाले सात राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और केरल हैं. दिल्ली में भी पक्षियों की लगातार मौत हो रही है. इसे देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली में बाहर से आने वाले प्रोसेस्ड चिकन पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि जो लोग भी उबला हुआ अंडा या चिकन खाते हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि, आपको संक्रमण का खतरा नहीं है.


Web Title : JAIPUR JU CLOSES AFTER BIRD FLU, RARE BIRD BLACK STARK DEATH IN 16 DISTRICTS OF RAJASTHAN

Post Tags: