दिल्ली के 21 हॉटस्पॉट एरिया में केजरीवाल सरकार का ऑपरेशन शील्ड

कोरोना महामारी से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने गुरुवार से ऑपरेशन शील्ड (Operation SHIELD) शुरू करने का ऐलान किया है. इसे राजधानी के 21 हॉटस्पॉट एरिया में शुरू किया जा रहा है.

इस ऑपरेशन के तहत सीलिंग, होम क्वारनटीन, आइसोलेशन, जरूरी सेवाओं, सैनेटाइजेशन और डोर टू डोर सर्वे पर जोर दिया जाएगा. ये जानकारी सीएम अरविंद केजरीवाल ने दी. इससे पहले कोरोना को रोकने के लिए केजरीवाल सरकार ने 5T प्लान बनाया था. Operation SHIELD का मतलब ये है-

S (सीलिंग ऑफ एरिया),

H (होम क्वारनटीन),

I (आइसोलेशन ऑफ इंफेक्टेड पेशेंट),

E (Essential services-जरूरी सेवाएं),

L (लोकल सैनेटाइजेशन),

D (डोर टू डोर सर्वे).

इसे तत्काल में 21 हॉटस्पॉट एरिया में शुरू किया जा रहा है. सीएम केजरीवाल ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि Operation SHIELD में सहयोग करें. उन्होंने कहा कि ये कठोर उपाय है, लेकिन लोगों COVID -19 से बचाने के लिए जरूरी है.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि 71 लाख लोगों को हम फ्री राशन दे रहे हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं था, उन्हें भी अब हम राशन दे रहे हैं. सीएम ने कहा कि अगर सभी लोग मास्क पहनना शुरू कर दें तो कोरोना के संभावित खतरे को कम किया जा सकता है. राजधानी में कल से सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.

ये जगह किए गए हैं सील

कोरोना से निपटने के लिए पूरी दिल्ली में 20 जगहों को सील किया गया है. इन इलाकों में मंडावली गली नंबर एक, पांडव नगर एच ब्लॉक की गली नबंर एक, खिचड़ीपुर की तीन गलियां, किशन कुंज एक्सटेंशन की गली नंबर चार, आईपी एक्सटेंशन के दो अपार्टमेंट वर्धमान और मयूरध्वज, वसुंधरा एंक्लेव के मनसारा अपार्टमेंट का नाम शामिल है.

केजरीवाल सरकार का 5 टी प्लान

इससे पहले कोरोना को रोकने के लिए केजरीवाल सरकार ने 5 टी प्लान बनाया था. 5 टी में पहला टी है टेस्टिंग, दूसरा है ट्रेसिंग, तीसरा है ट्रीटमेंट, चौथा है टीम वर्क और पांचवा है ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग. राजधानी में कोरोना को हराने के लिए इस प्लान पर काम शुरू हो चुका है.







Web Title : KEJRIWAL GOVTS OPERATION SHIELD IN 21 HOTSPOT AREAS OF DELHI

Post Tags: