जम्मू- कश्मीर में पटरी पर लौटती जिंदगी, स्कूल- कॉलेज और सरकारी दफ्तर दोबारा खुले

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और राज्य को दो हिस्सों में विभाजित कर केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के फैसले के बाद अब यहां जिंदगी धीरे धीरे पटरी पर लौट रही है. सोमवार को स्कूल कॉलेज और सरकारी दफ्तर खोल दिए गए हैं. श्रीनगर में ही कई प्राइमरी स्कूलों को खोल दिया गया है. सोमवार को शिक्षण संस्थान खोलने की शुरुआत प्राथमिक विद्यालयों से ही की जा रही है. स्कूल कॉलेज के अलावा घाटी में सरकारी दफ्तरों को भी दोबारा खोल दिया गया है.

बीते 15 दिनों से स्कूल कॉलेज और सरकारी दफ्तर घाटी में बंद चल रहे थे. सुरक्षा कारणों को देखते हुए स्कूल और कॉलेजों को बंद रखा गया था. बीते रविवार को घाटी में 10 और टेलीफोन एक्सचेंज को दोबारा शुरु कर दिया गया है हालांकि इससे पहले शुरु किए गए 17 टेलीफोन एक्सचेंज की सेवाओं रोक दिया गया है. इसके अलावा जम्मू में कई जगहों पर 2जी इंटरनेट सेवा को भी रोक दिया गया. इंटरनेट शनिवार को जम्मू के पांच जिलों में शुरु किया गया था.

बीते पांच अगस्त को केंद्र की मोदी सरकार की ओर से अनुच्छेद-370 के तहत जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में विभाजित करने की घोषणा से पहले राज्य में लैंडलाइन फोन और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं.

कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद काफी हलचल देखने को मिल चुकी है. कश्मीर के नेताओं को नजरबंद रखा गया है. साथ ही कई अलगाववादी नेताओं को भी हिरासत में ले लिया गया था. जिसके बाद कुछ अलगाववादियों और आतंकियों को उत्तर प्रदेश के आगरा लाए जाने की भी खबरें सामने आई थीं.

Web Title : LIFE ON TRACK IN JAMMU AND KASHMIR, SCHOOLS, COLLEGES AND GOVERNMENT OFFICES REOPENED

Post Tags: