चीन से आया नया वायरस, पूरी दुनिया में संक्रमण का मंडरा रहा है खतरा

नई दिल्ली: भारत समेत पूरी दुनिया में एक नए वायरस का खतरा मंडराने लगा है. चीन में एक नए वायरस की पहचान की गई है. इस वायरस का नाम कोरोनावायरस बताया जा रहा है. ये वायरस इतना खतरनाक है कि इससे चीन में लगभग 59 लोग संक्रमित हो चुके हैं. अब यही वायरस पूरी दुनिया में फैलने लगा है. मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि थाईलैंड में इस नए वायरस की वजह से एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है. अंतरराष्ट्रीय संस्था विश्व स्वास्थ्य संगठन - World Health Organization (WHO) ने भारत समेत पूरी दुनिया को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि ये बेहद घातक वायरस है. इससे आम लोगों की मौत तक हो सकती है.

चीनी प्राधिकरण ने हाल ही में एक बयान जारी करते हुए कहा है कि चीन के वूहान शहर में लगभग 59 ऐसे मामले आए हैं जिनमें एक नए वायरस का संक्रमण देखा गया है. कोरोनावायरस  नाम के इस संक्रमण को सार्स (SARS) वायरस परिवार का ही हिस्सा माना जा रहा है. पहली बार चीनी सरकार इसकी पुष्टि की है.

चीन की सरकार अपने किसी भी नकारात्मक खबर को जल्दी दुनिया के सामने नहीं लाती. लगभग 18 साल पहले सार्स संक्रमण बुरी तरह फैलने के बाद भी चीन सरकार इसके आंकड़े अन्य देशों के साथ साझा करने से कतराती रही. संक्रमण के पूरी दुनिया में फैलने के काफी समय बाद चीन सरकार ने स्वीकार किया था कि सार्स वायरस का संक्रमण चीन से ही फैला था. 2002-03 में सार्स संक्रमण की वजह से पूरी दुनिया में 700 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. जानकारों का कहना है कि अगर समय रहते चीन सरकार ऐसे संक्रमण की जानकारी अन्य देशों से साझा कर देती तो पूरी दुनिया में सार्स वायरस से काफी जान बच जाती.

इस बार विश्व स्वास्थ्य संगठन नए संक्रमण को लेकर कोई कोताही नहीं बरतना चाहती. चीन सरकार की ओर से नए संक्रमण की बात बताने के तुरंत बाद ही WHO ने पूरी दुनिया में इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि संगठन ने यह भी कहा है कि अभी दुनिया के विभिन्न लैब्स में इस नए वायरस की सघन जांच हो रही है. जांच रिपोर्ट के बाद ही इसके उपचार के बारे में बताया जाएगा.

Web Title : NEW VIRUS FROM CHINA, LOOMING THREAT OF INFECTION ALL OVER THE WORLD

Post Tags: