पीएम मोदी ने किया कोसी रेल महासेतु का उदघाटन, संबोधन में किसान बिल पर भी की चर्चा

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार ने कई योजनाओं की सौगात देनी शुरू कर दी है. इसी क्रम में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिथिलांचल को जोड़ने वाले कोसी रेल महासेतु का उदघाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में यहां कहा कि रेल कनेक्टविटी के क्षेत्र में आज इतिहास रचा गया. इन प्रोजेक्ट्स से बिहार के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और पूर्वी भारत के लोगों को इससे लाभ मिलेगा.  

यहां पीएम ने कहा कि कल लोकसभा में किसानों से जुड़ा एक बिल पास हुआ है, जिससे किसानों को बंधनों से मुक्ती मिलेगी. पीएम ने कहा कि अब किसानों को छूट मिलेगी और बिचौलियों से बचाव हुआ है. जिन लोगों ने देश पर सालों तक राज किया है, आज वही लोग इस बिल का विरोध कर रहे हैं और किसानों से झूठ बोल रहे है. पीएम ने कहा कि जिन लोगों ने सत्ता चलाई और अपने मेनिफेस्टो में शामिल किया, अब उसी पर राजनीति कर रहे हैं.

पीएम ने कहा कि कुछ लोगों को ये पसंद नहीं है कि किसानों को नया अवसर मिल रहा है. MSP को लेकर बड़ी बातें की जा रही हैं, लेकिन कभी अपना वादा पूरा नहीं किया.  

पीएम मोदी बोले कि ये झूठ फैलाया जा रहा है कि MSP नहीं मिलेगा, सरकार धान नहीं खरीदेगी. ये झूठ है और किसानों के साथ धोखा है. पीएम ने साफ किया कि MSP के माध्यम से किसानों को उचित मूल्य मिलता रहेगा. साथ ही कहा कि नीतीश कुमार भी यहां हैं और उन्होंने बिल का समर्थन किया है. नीतीश जी ने पहले ही बिहार से ये कानून हटाया था, अब देश उसी को आगे बढ़ा रहा है.  

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र की योजनाओं के द्वारा किसानों के खाते में एक लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. कई योजनाओं को पूरा किया गया, सिंचाई के लिए अलग योजना बनाई जा रही है. पीएम मोदी ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि इनके चक्कर में ना पड़ें और सतर्क रहें. पीएम ने कहा कि ये किसानों की रक्षा को ढिंढोरा पीट रहे हैं, लेकिन बिचौलियों का साथ दे रहे हैं.  

इस कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने कहा कि अटल जी के कार्यकाल में इसकी शुरुआत हुई थी, लेकिन यूपीए सरकार के दौरान पूरा काम रुक गया. अब आप आएं हैं तो इस कारण ये काम पूरा हो पाया. नीतीश ने इस दौरान अपील करते हुए कहा कि इस लाइन को आगे भी बढ़ाया जाना चाहिए, ऐसी मेरी सरकार से उम्मीद है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब 300 किमी. का सफर तय नहीं करना होगा, कुछ ही वक्त में रास्ता कट जाएगा.  

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि आत्मनिर्भर भारत के मिशन के तहत बिहार में रेल नेटवर्क को बढ़ाया जा रहा है और बिजलीकरण किया जा रहा है. पीएम ने बताया कि 2014 से पहले के पांच साल में सिर्फ सवा तीन सौ किमी. रेल लाइन शुरू हुई, लेकिन 2014 के बाद के पांच साल में 700 किमी. रेल लाइन कमीशन हो चुकी है. अभी भी एक हजार किमी. नई रेल लाइन का निर्माण हो रहा है.  

Web Title : PM MODI INAUGURATES KOSI RAIL MAHASETU, ADDRESSES KISAN BILL

Post Tags: