पीएम मोदी ने लिया अम्फान से हुई तबाही का जायजा, पश्चिम बंगाल को 1हजार करोड़ की मदद का एलान 

देश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को पूरे 83 दिन बाद देश में अपने पहले आधिकारिक दौरे पर निकले हैं. पीएम ने 283 साल में सबसे भयानक तूफान अम्फान से हुई तबाही का जायजा लिया. दौरे के बाद पीएम ने कहा कि बंगाल को अभी 1 हजार करोड़ रुपए की तत्काल मदद दी जाएगी. इसके अलावा इस आपदा में जिन लोगों की जान गई है, उनके परिवारों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2 लाख रुपए की मदद दी जाएगी. गंभीर रूप से घायलों को भी 1 लाख रुपए की मदद होगी. बंगाल दौरे के बाद पीएम ओडिशा में भी सीएम नवीन पटनायक के साथ एरियल सर्वे में शामिल होंगे.  

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में आई यह आपदा किसी ‘राष्ट्रीय आपदा से कहीं अधिक’ है. राज्य में चक्रवात की चपेट में आने से अभी तक 80 लोगों की जान जा चुकी है. बनर्जी ने कहा कि स्थिति के सामान्य होने में समय लगेगा क्योंकि चक्रवात ने बंगाल में करीब सात से आठ जिलों में तबाही मचाई है.

सीएम ममता ने पत्रकारों से कहा, ‘यह किसी राष्ट्रीय आपदा से कहीं अधिक है. मैंने अपनी जिंदगी में ऐसी तबाही कभी नहीं देखी. ’ उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने में समय लगेगा…यह एक भयावह आपदा है. हमारे सभी अधिकारी और मंत्री प्रयास कर रहे हैं. पुलिस भी लगातार काम कर रही है. हम लॉकडउन, कोविड-19 और अब आपदा तीन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. गांव पूरी तरह तबाह हो गए हैं. सीएम ममता में अम्फान तूफान से हुई तबाही को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की  

Web Title : PM MODI TAKES STOCK OF AMFAN DEVASTATION, ANNOUNCES 1,000 CRORE RUPEES ASSISTANCE TO WEST BENGAL

Post Tags: