देश में 100 रुपये के पार हुआ पेट्रोल, जानें तेल की बढ़ती कीमतों पर प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कहा?

नई दिल्लीः आज देश में लगातार दसवें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखी गई है. जिसके साथ ही देश में पेट्रोल का दाम 100 के पार पहुंच गया है. राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 100. 07 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. वहीं देश में बढ़ रहे पेट्रोल के दामों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने पिछली सरकारों की आयात नीति को जिम्मेदार बताया है.

देश की आयात निर्भरता को करना होगा खत्मः पीएम मोदी

आज लगातार दसवें दिन पेट्रोल के दामों में इजाफा हुआ है. वहीं इस महीन के 18 दिनों में ऐसा 12 वीं बार हो रहा है जब पेट्रोल के दाम बढ़ाए गए हैं. लगातार पेट्रोल के बढ़ते दामों को लेकर पीएम मोदी का कहना है कि हमारे देश को शुरू से ही आयात पर निर्भर रखा गया जिसके कारण आज मध्यम वर्ग पर काफी बोझ आ गया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि हमें अपने देश की आयात पर निर्भरता को खत्म करना होगा. इसके साथ ही उन्होंने ग्रीन एनर्जी को भी बढ़ावा देने की बात कही. उनका कहना है कि देश को आत्मनिर्भर और उसकी ऊर्जा की पूर्ती के लिए विदेशों पर निर्भरता को कम करना हमारा सामूहिक कर्तव्य होना चाहिए.

तेल और गैस इन्फ्रास्ट्रक्चर पर हो रहा काम, पीएम मोदी

पीएम मोदी ने बताया कि सरकार ने तेल और गैस इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में 7. 5 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है. इसके साथ ही देशभर के 470 जिलों में शहर के गैस वितरण नेटवर्क के विस्तार पर जोर दिया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार वर्तमान ऊर्जा क्षेत्र में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 6. 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने की दिशा में काम कर रही है.

देश में बढ़ी हुई तेल की कीमतें

बता दें कि आज पेट्रोल का दाम कल के मुकाबले 34 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है वहीं डीजल के दाम में 32 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 80. 27 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है और पेट्रोल का दाम अब 89. 88 रुपये प्रति लीटर पर है. मुंबई में डीजल की कीमत 87. 32 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल का दाम 96. 32 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है.

कोलकाता की बात करें तो यहां डीजल की कीमत 83. 86 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल का दाम 91. 11 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है. चेन्नई में डीजल की कीमत 85. 31 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल का दाम 91. 98 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है. वहीं नोएडा में डीजल की कीमत 80. 70 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल का दाम 88. 39 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है.

Web Title : PETROL CROSSES RS 100 IN THE COUNTRY, LEARN WHAT PRIME MINISTER MODI SAID ON RISING OIL PRICES?

Post Tags: