पुलिस अकाडमी में चौंकाने वाले नतीजे आये सामने, IPS में चुने गए 122 में से 119 ऑफिसर हुए फेल

हैदराबाद : हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं. इस साल इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) में चुने गए 122 में से 119 ऑफिसर पुलिस एकेडमी के एग्जाम में फेल हो गए हैं. इस परीक्षा में सिर्फ 3 आईपीएस अधिकारी ही पास हो पाए हैं. दरअसल आईपीएस में चुने जाने के बाद सेवा देने के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस एकेडमी से ग्रेजुएशन के दौरान अफसरों को एग्जाम पास करना जरूरी होता है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, हालांकि इस परीक्षा में पास होने के बाद भी उन्हें आगे मौके दिए जाएंगे और अभी सभी ऑफिसर्स को ग्रेजुएट घोषित कर दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार ऑफिसर्स को ग्रेजुएट घोषित करने के साथ प्रोबेशनर बना दिया गया है, हालांकि अगले प्रयासों में भी परीक्षा पास ना होने पर उन्हें सेवा से बाहर किया जा सकता है.

बताया जा रहा है कि पहली बार इतने खराब नतीजे जारी हुए हैं, जबकि इससे पहले साल 2016 में दो आईपीएस अधिकारी ही असफल हुए थे, जबकि इस बार तीन उम्मीदवार ही पास हुए हैं. बता दें कि 133 में उन अधिकारियों का नाम शामिल है, जो विषयों में सफल नहीं हुए हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार फॉरन पुलिस फोर्स के सभी अफसर फेल हो गए हैं. अब अधिकारी एक बार फिर परीक्षा में भाग लेंगे.

बता दें कि अधिकारियों के फेल होने के बाद भी उन्हें नियुक्ति दी जानी होती है. गौरतलब है कि राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (NPA), भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों को प्रशिक्षण देती है, जिनका चयन पूरे भारतवर्ष में संचालित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Examination) के माध्यम से किया जाता है.

वहीं प्रशिक्षित अधिकारियों को उनके राज्यों में सहायक पुलिस अधीक्षक (Assistant Superintendent of Police (ASP)) के पद पर नियुक्त किया जाता है, पुलिस बल के अन्य उप-पदों पर तैनात कर्मचारी इनके नेतृत्व में काम करते हैं

Web Title : POLICE AKADAMIS SHOCKING RESULTS IN FRONT OF 122 ELECTED IN IPS, 119 OF