हमारे सुरक्षाबलों को शहादत का बदला लेने की है आजादी, हमले का देंगे मुंहतोड़ जवाब : पीएम मोदी

नई दिल्‍ली : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आतंकवादी हमले पर पड़ोसी देश पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि आतंकी संगठन और उनके सरपरस्त बहुत बड़ी गलती कर गए हैं और इसके गुनाहगारों को उनके किये की सजा जरूर मिलेगी. प्रधानमंत्री ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘आतंकी संगठनों को और उनके सरपरस्तों को कहना चाहता हूं कि वो बहुत बड़ी गलती कर गए हैं. मैं देश को भरोसा दिलाता हूं कि हमले के पीछे जो ताकतें हैं, इस हमले के जो भी गुनहगार हैं, उन्हें उनके किए की सज़ा अवश्य मिलेगी. ’’

पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ पूरे विश्व में अलग-थलग पड़ चुका हमारा पड़ोसी देश अगर यह समझता है कि जिस तरह के कृत्य वह कर रहा है, जिस तरह की साजिशें कर रहा है, उससे भारत में अस्थिरता पैदा करने में सफल हो जाएगा, तो वह बहुत बड़ी भूल कर रहा है. ’’ उन्होंने कहा कि इस समय बड़ी आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहे हमारे पड़ोसी देश को यह भी लगता है कि वह ऐसी तबाही मचाकर, भारत को बदहाल कर सकता है. उसके ये मंसूबे भी कभी पूरे नहीं होंगे. पीएम मोदी ने कहा कि 130 करोड़ हिंदुस्तानी ऐसी हर साजिश, ऐसे हर हमले का मुंहतोड़ जवाब देंगे.

उन्होंने कहा कि पुलवामा हमले के बाद, अभी मन: स्थिति और माहौल दुःख और साथ ही साथ आक्रोश का है. ‘‘ऐसे हमलों का देश डटकर मुकाबला करेगा, रुकने वाला नहीं है. हमारे देश के जिन वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दी है, उनके सपनों को पूरा करने के लिए हम अपने जीवन का पल-पल खपा देंगे. ’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि वह पुलवामा के आतंकवादी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. उन्होंने देश की सेवा करते हुए अपने प्राण न्योछावर किए हैं. दुःख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं, उनके परिवारों के साथ हैं.

उन्होंने कहा कि इस हमले की वजह से देश में जितना आक्रोश है, लोगों का खून खौल रहा है, यह समझ रहा हूं. ‘‘इस समय जो देश की अपेक्षाएं हैं, कुछ कर गुजरने की भावनाएं हैं, वो स्वाभाविक हैं. हमारे सुरक्षा बलों को पूर्ण स्वतंत्रता दी हुई है. हमें अपने सैनिकों के शौर्य पर पूरा भरोसा है. ’’ पीएम मोदी ने कहा, ‘‘मुझे पूरा भरोसा है कि देशभक्ति के रंग में रंगे लोग सही जानकारियां भी हमारी एजेंसियों तक पहुंचाएंगे, ताकि आतंक को कुचलने में हमारी लड़ाई और तेज हो सके. ’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका सभी साथियों से अनुरोध है कि यह वक्त बहुत संवेदनशील और भावुक है. सभी राजनीतिक छींटाकशी से दूर रहें. इस हमले का देश एकजुट होकर मुकाबला कर रहा है. देश का एक ही स्वर है और यही पूरे विश्व में सुनाई देना चाहिए क्योंकि लड़ाई हम जीतने के लिए लड़ रहे हैं. गौरतलब है कि पुलवामा में बृहस्पतिवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें कम से कम 40 जवान शहीद हो गए जबकि कई गंभीर रूप से घायल हैं.

पीएम ने कहा पुलवामा में वीर शहीद हुए जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए सुरक्षाबलों को पूरी आजादी दे दी गई है. हमले से पूरे देश में आक्रोश है, इस समय लोगों का खून खौल रहा है. लेकिन देश की जनता को सेना के शौर्य पर पूरा भरोसा है. गुनहगारों को उनके किए की सजा अवश्य मिलेगी. भारत आतंक के खिलाफ अपनी लड़ाई को और भी तेज करेगा. मैं आतंकी संगठनों को और उनके सरपरस्तों को कहना चाहता हूं कि वो बहुत बड़ी गलती कर गए हैं.

उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. गुरुवार को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के कारण इस कार्यक्रम में कोई भी सजावट नहीं की गई. बेहद सादे समारोह में पीएम मोदी ट्रेन ने सिर्फ हरी झंडी दिखाई. पुलवामा हमले में शहीद हुए 44 सीआरपीएफ जवानों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि भी दी गई. पुलवामा हमले के बाद इस कार्यक्रम में बदलाव किए गए हैं.

जम्मू कश्मीर के पुलवामा के अवंतिपोरा में हुए आतंकी हमले को लेकर प्रधानमंत्री आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) की अहम बैठक में पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई इस बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, एनएसए अजीत डोवाल, खुफिया विभाग (आईबी) के उच्च अधिकारियों के अलावा तीनों सेनाओं के अध्यक्ष भी शामिल हुए. बैठक में सीआरपीएफ के डीजी पुलवामा आतंकी हमले के बारे में कमेटी (CCS) को जानकारी दी.  

बैठक में फैसला किया गया कि आतंकियों के खिलाफ जवाबी करवाई के अलावा पुलवामा आतंकी हमले पर मोदी सरकार डोजियर तैयार करेगी जिसमे ये सबूत होंगे कि इस हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ है. इसके जरिये कूटनीतिक स्तर पर पाकिस्तान को अलग थलग किया जाएगा.

पाक से एमएफएन का दर्जा वापस

बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस को बताया, ´आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक हुई. बैठक में शहीदों के श्रद्धांजलि देने के लिए दो मिनट का मौन रखा गया था. पुलवामा की वास्तवित स्थिति का आंकलन किया गया. विदेश मंत्रालय आपको इस मामले में उठाए जाने वाले कदम के बारे में जानकारी समय समय पर देगा.

भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा वापस ले लिया. वाणिज्य मंत्रालय इस संबंध में सूचना जारी करेगा. सुरक्षाबल सुरक्षा के पूरे कदम उठाएगी. जिन लोगों ने आतंकी वारदात को अंजाम दिया और जिन लोगों ने इसे समर्थन दिया है उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. सुरक्षाबल कड़े कदम उठाएंगे. गृह मंत्री कश्मीर जाएंगे और सभी राजनीतिक दलों के साथ चर्चा भी करेंगे.

Web Title : PRIME MINISTER NARENDRA MODI REACTION ON PULWAMA TERRORIST ATTACK

Post Tags: