रेलवे अब नहीं लगाएगा आरक्षण चार्ट

नई दिल्ली : यदि आप रेलवे स्टेशन पहुंचने पर अपनी गाड़ी पर लगे रिजर्वेशन चार्ट से अपनी सीट की स्थिति जांचते हैं तो अपनी ये आदत अब बदल लीजिए. रेलवे ने रेलगाड़ियों पर रिजर्वेशन चार्ट लगाने की व्यवस्था को बंद करने का निर्णय लिया है. नई व्यवस्था के तहत देश के किसी भी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों पर रिजर्वेशन चार्ट नहीं लगाया जाएगा. इस संबंध में रेल मंत्रालय की ओर से आधिकारिक आदेश जारी कर दिए गए हैं. रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए निर्देशों के तहत सभी रेलवे जोनों को तत्काल गाड़ियों पर रिजर्वेशन चार्ट लगाने की व्यवस्था को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. हालांकि रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर चार्ट बोर्ड पर रिजर्वेशन चार्ट लगाने की व्यवस्था अभी जारी रहेगी.


कई स्टेशनों पर लगाए गए डिजिटल चार्ट बोर्ड

रेलवे की ओर से नई दिल्ली, निजामुद्दीन सहित देश के छह रेलवे स्टेशनों पर डिजिटल रिजर्वेशन चार्ट स्क्रीनें लगाई गई हैं. ऐसे में इन स्टेशनों पर प्लेटफार्म पर भी रिजर्वेशन चार्ट लगाने की व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है. वहीं रेलवे आने वाले दिनों में स्टेशनों पर अधिक से अधिक संख्या में इस तरह के डिजिटल स्क्रीन लगाने की तैयारी कर रहा है. रेलवे का उद्देश्य रिजर्वेशन चार्ट की व्यवस्था को पूरी तरह से पेपरलेस बनाना है. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार बड़ी संख्या में रेल यात्रियों को टिकट कनफर्म होने पर मैसेज भेजे जा रहे हैं. इससे भी रिजर्वेशन चार्ट की जरूरत काफी कम हो चुकी है.   


एक साल से चल रहा है इस व्यवस्था पर काम

रेलवे रिजर्वेशन व्यवथा को पेपरलेस बनाने के लिए करीब एक साल पहले से काम कर रहा है. एक वर्ष पहले ही रिजर्व कोच के बाहर रिजर्वेशन चार्ट नहीं लगाने का निर्णय लिया गया था. अब तक मात्र छह रेलवे स्टेशनों पर डिजिटल रिजर्वेशन चार्ट लगाने की व्यवस्था थी. जिसमें नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, मुंबई सेंट्रल, चेन्नै सेंट्रल, हावड़ा जंक्शन और सियालदह जंक्शन शामिल थे. रेलवे ने अब इसे देशभर में लागू करने का फैसला लिया है.


Web Title : RAILWAY NO LONGER DESPLAY RESERVATION CHART

Post Tags: