BJP में शामिल हो कर राजनीतिक करियर की शुरुआत कर रही हैं साइना नेहवाल

बैडमिंटन जगत में भारत को कई बड़ी जीत दिलाने वाली साइना नेहवाल आज से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कर रही हैं. साइना नेहवाल आज भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गईं.

दुनिया की पूर्व नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को आज बीजेपी दफ्तर में पार्टी की सदस्यता दिलाई गई. इस दौरान बीजेपी महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि आज गर्व की बात है कि साइना नेहवाल आज बीजेपी में शामिल हो रही हैं.

29 साल की साइना नेहवाल से पहले रेसलर योगेश्वर दत्त और बबीता फोगाट भी बीजेपी में शामिल हुए थे.

हैदराबाद में रहते हुए बैडमिंटन जगत में बड़ा नाम कमाने वाली साइना नेहवाल का जन्म हरियाणा के हिसार में 19 मार्च 1990 को हुआ था. वह वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग में 23 मई 2015 को वर्ल्ड नंबर वन बनी थीं. इस मुकाम तक पहुंचने वाली साइना पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं.

साइना के पास 22 सुपर सीरीज और ग्रैंड प्रिक्स खिताब है. इसके अलावा उन्होंने 2012 के लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था. वह बैडमिंटन में पदक जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी थीं.

हालांकि 2012 के लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल इन दिनों लय में नहीं हैं. वर्ल्ड नंबर 18 साइना की टोक्यो ओलंपिक उम्मीदों के बार में भारतीय बैडमिंटन टीम के कोच पुलेला गोपीचंद कह चुके हैं कि साइना के एक-दो अच्छे प्रदर्शन उन्हें टोक्यो ओलंपिक कोटा दिला देगा. उन्होंने पिछले दिनों मलेशिया ओपन में एन से यंग जैसी खिलाड़ी को हराया है.

साइना के पिछले प्रदर्शन की बात करें, तो 2017 में इस भारतीय शटलर ने विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीता और 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों तथा एशियाई खेलों में पदक अपने नाम किया. 2009 से 2019 तक से उनके प्रदर्शन बताते हैं कि वह लगातार शीर्ष-10 रैंकिंग में रही हैं.

हालांकि साइना नेहवाल हाल ही थाईलैंड मास्टर्स की पहली बाधा भी पार नहीं कर सकी थीं. उन्हें डेनमार्क की लिने होजमार्क के हाथों 47 मिनट में हार का सामना करना पड़ा था.

राजनीति में कदम रखने जा रही बैडमिंटन आइकन साइना नेहवाल पर बायोपिक भी बन रही है. उनके नाम ´साइना´ पर बन रही बायोपिक के निर्देशक अमोल गुप्ते का कहना है कि फिल्म की शूटिंग फरवरी में पूरी हो जाएगी. फिल्म में साइना की भूमिका अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा निभा रही हैं.

हालांकि इस बायोपिक को लेकर पहले प्रमुख किरदार के लिए श्रद्धा कपूर को लेने की बात चल रही थी, हालांकि बाद में परिणीति को लिया गया. फिल्म में मानव कौल बैडमिंटन दिग्गज पुलेला गोपीचंद का किरदार निभा रहे हैं, जिन्होंने साइना का मार्गदर्शन किया.

Web Title : SAINA NEHWAL BEGINS POLITICAL CAREER BY JOINING BJP

Post Tags: