लोगों के लिए राहत भरी खबर : नहीं बढ़े पेट्रोल के दाम, डीजल हुआ महंगा

नई दिल्‍ली : दिनोंदिन बढ़ रहे पेट्रोल के दामों ने सोमवार को लोगों को राहत पहुंचाई है. सोमवार को दिल्‍ली और मुंबई समेत अन्‍य शहरों में पेट्रोल के दामों में कोई इजाफा दर्ज नहीं किया गया है. वहीं डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है. दिल्‍ली में सोमवार को पेट्रोल के दाम 82. 72 रुपये प्रति लीटर हो गए. वहीं दिल्‍ली में डीजल के दामों में 8 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. इसके बाद यहां डीजल कीमत बढ़कर 75. 46 रुपये प्रति लीटर हो गईं.

दिल्ली के अलावा मुंबई में भी सोमवार को पेट्रोल की कीमतें बिना किसी बढ़ोतरी के 88. 18 रुपये प्रति लीटर की दर पर ही स्थिर रहीं. वहीं मुंबई में सोमवार को डीजल के दामों में 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इससे यहां डीजल की कीमतें 79. 11 रुपये प्रति लीटर हो गईं.

रविवार को बढ़े थे दाम

बता दें कि दिल्‍ली और मुंबई में रविवार को पेट्रोल के दामों में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी. इससे दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतें 82. 72 रुपये प्रति लीटर हो गईं थीं. साथ ही डीजल की कीमतें 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद 75. 38 रुपये प्रति लीटर हो गईं थीं. वहीं मुंबई में भी पेट्रोल के दामों में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी. इसके बाद यहां पेट्रोल के दाम 88. 18 रुपये प्रति लीटर हो गए था. वहीं डीजल के दामों में 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. इससे यहां डीजल की कीमतें बढ़कर 79. 20 रुपये प्रति लीटर हो गईं थीं.

आज पीएम करेंगे अहम बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को तेल एवं गैस क्षेत्र की वैश्विक और भारतीय कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) के साथ उभरते ऊर्जा परिदृश्य पर विचार विमर्श करेंगे. इस बैठक में ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों तथा कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से वृद्धि पर पड़ने वाले प्रभावों पर चर्चा होगी.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तीसरी सालाना बैठक में तेल एवं गैस खोज तथा उत्पादन क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने पर भी चर्चा होगी. पीएम मोदी की इस बारे में पहली बैठक 5 जनवरी, 2016 को हुई थी जिसमें प्राकृतिक गैस कीमतों में सुधार के सुझाव दिए गए थे. इसके एक साल से कुछ अधिक समय बाद सरकार ने गहरे समुद्र जैसे कठिन क्षेत्रों जहां अभी उत्पादन शुरू नहीं हुआ है, के लिए प्राकृतिक गैस के लिए ऊंचे मूल्य की अनुमति दी गई थी.




Web Title : PETROL PRICES IN DELHI RS 82 72 PER LITRE AND IN MUMBAI RS 88 18 PER LITRE ON 15 OCTOBER