यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम आजमा रहा है रेलवे

नई दिल्ली :  भारतीय रेल मथुरा और वडोदरा के बीच 850 किलोमीटर लंबी रेल लाइन पर यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम (ईटीसीएस) लेबल-2 का टेस्ट करने जा रही है. सिग्नल सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए यूरोपियन प्रणाली आजमाई जा रही है क्योंकि सिग्नलिंग को सुधारे बिना यात्रियों की सुरक्षा पुख्ता करना मुश्किल है. ईटीसीएस पर दो हजार करोड़ रुपया खर्च आने का अनुमान है.

रेलवे ईटीसीएस लेबल-1 का टेस्ट पहले ही कर चुका है. 342 किलोमीटर लंबे रेलखंड (आगरा-दिल्ली-200 किमी, चेन्नई सबअर्बन रेलवे-117 किमी) पर इस सिस्टम का टेस्ट हुआ है. इस सिस्टम के तहत ट्रेन के इंजन में मॉनिटर लगा होता है जिस पर सिग्नल से जुड़े मैसेज लगातार आते रहते हैं.   

रेल लाइन के आसपास कुछ उपकरण लगे होते हैं जो सिग्नल के बारे में मॉनिटर तक मैसेज भेजते हैं. इससे ड्राइवर को रेड/ग्रीन सिग्नल की जानकारी आसानी से मिल पाती है. कोहरे के सीजन में अक्सर ट्रेन हादसे होते हैं क्योंकि ड्राइवर को सिग्नल की सही जानकारी नहीं मिल पाती और वह सिग्नल जंप कर जाता है. सिग्नल की सटीक जानकारी न मिलने से ट्रेनों की ओवरस्पीड का भी खतरा पैदा हो जाता है और दुर्घटना की आशंका रहती है.

लेबल-2 सिस्टम के तहत इंजन में लगे मॉनिटर को रेडियो वेव्स से मैसेज मिलते हैं लेकिन इसका खर्च काफी ज्यादा है. आंकड़ों के मुताबिक, लेबल-1 की तुलना में लेबल-2 लगभग 30 फीसदी ज्यादा खर्चीला है.

रेलवे 66 हजार किमी लंबे रेल खंड पर सिग्नलिंग सिस्टम बदलने की तैयारी में है. इस पर तकरीबन 78 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा. पिछले साल पीयूष गोयल ने जब से रेल मंत्री का पद संभाला है, तब से वे इसे लागू कराने में लगे हैं लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोर है कि पहले सिस्टम की टेस्टिंग हो, फिर उसे लागू किया जाए.

एक रेल अधिकारी ने बताया कि चूंकि यह सिस्टम काफी खर्चीला है, इसलिए किसी व्यस्त रूट पर टेस्ट करने का निर्देश दिया गया है. इसे देखते हुए लेबल-2 को मथुरा-वडोदरा लाइन पर आजमाया जा रहा है क्योंकि यह राजधानी एक्सप्रेस का रूट है और व्यस्त भी काफी रहता है. इसकी टेस्टिंग मुगलसराय रूट पर इसलिए नहीं कराई गई क्योंकि उस लाइन पर कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है.

रेलवे का यह प्रोजेक्ट एक हजार करोड़ से ज्यादा का है इसलिए कैबिनेट से इसकी इजाजत लेनी होगी. हालांकि कैबिनेट में जाने से पूर्व इस प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड और नीति आयोग को भेजा जाएगा. वित्त मंत्रालय भी इस पर गौर करेगा. रेलवे इस प्रस्ताव पर बहुत जल्द फैसला लेने वाला है, उसके बाद कैबिनेट को भेजा जाएगा.

ईटीसीएस लेबल-1 की टेस्टिंग अनसाल्डो एसटीएस नामक कंपनी कर रही है जो हिताची ग्रुप की कंपनी है. रेलवे इसके अलावा देश में बने ट्रेन कॉलिजन अवॉयडेंस सिस्टम का भी टेस्ट कर रहा है. इसे साउथ सेंट्रल रेलवे के 250 किलोमीटर रेल खंड पर आजमाया जा रहा है.

Web Title : RAILWAY TRYING THE EUROPEAN TRAIN CONTROL SYSTEM

Post Tags: