बच्चे के शरीर में खून बढ़ाने की 5 बेहतरीन घरेलू दवा

बच्चों में खून की कमी का होना एक आम समस्या है, क्योंकि बच्चे उन चीज़ों को खाना पसंद नहीं करते हैं जो उनके हेल्थ के लिए अच्छा है. हालाँकि, इसके लिए पेरेंट्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, खासकर जब बात एक साल के बच्चे की हो तो. क्योंकि, इतने कम उम्र के बच्चों के लिए पेरेंट्स खुद नहीं समझ पाते हैं कि उन्हें खाने में क्या दें और क्या न दें. हालाँकि, इतने छोटे बच्चों में खून की कमी होने के कई कारण भी हो सकते हैं.

1 साल से कम उम्र के बच्चों में खून की कमी के कारण

इस उम्र में बच्चों में खून की कमी का सबसे बड़ा कारण एनीमिया होता है. क्योंकि, जिन बच्चों में आयरन की कमी होती है उनमें इस तरह की समस्या सबसे अधिक देखी जाती है. हालाँकि, ज्यादातर मामले में इस तरह की समस्या उन बच्चों में अधिक पाई जाती है जो समय से पहले जन्म लेते हैं.  

खून की कमी के लक्षण

बच्चों में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं, जैसे कि संक्रमण का होना या फिर दिमाग के उचित विकास पर असर आदि पड़ता है. इसके अलावा, जो खून की कमी से दिखाई देते हैं, वह निम्न हैं-होंठों का रंग सफ़ेद या काला पड़ना

त्वचा में पीलापन

आंखों की भीतरी त्वचा का सफ़ेद होना

नाखूनों के रंग में बदलाव

क्या कहता है शोध ?  

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 2015-16 के आंकड़े दिखाते हैं कि भारत के सात करोड़ यानी 58 फीसदी से भी अधिक बच्चे एनीमिया के शिकार हैं. एनीमिक अवस्था उसे कहते हैं जब खून में हीमोग्लोबिन का स्तर औसत से कम हो. ऐसी अवस्था में खून में ऑक्सीजन कम घुलता है और पर्याप्त ऑक्सीजन ना मिलने के कारण बच्चे जल्दी थक जाते हैं. हीमोग्लोबिन की कमी से बच्चों को कई तरह के संक्रमण भी घेर लेते हैं और इससे उनके दिमाग

1 साल से कम के उम्र के बच्चों में खून बढ़ाने के उपाय

दूध

अगर आप अपने बच्चे में जल्द से जल्द हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं तब आप उन्हें दूध और उनसे बने फ़ूड को उनके आहार में जरूर शामिल करें. क्योंकि, इसमें कैल्शियम की मात्रा मौजूद होती है. इसलिए आप अपने बच्चे को दूध जरूर दें.  

अंडे

अपने बच्चे को आप ब्रेकफास्ट में अंडे जरूर दें, इससे हीमोग्लोबिन बढ़ने में मदद मिलेगी. क्योंकि, यह भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है.  

टमाटर

टमाटर तेज़ी से खून बढ़ाने के लिए जाना जाता है, क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसलिए, आप पाने बच्चों में टमाटर खाने की आदत को जरूर डालें इसके लिए आप उन्हें सूप या जूस दे सकती हैं.  

पालक

पालक से शरीर में बहुत ही तेज़ी से खून बढ़ता है, क्योंकि इसमें विटामिन ए, सी के अलावा आयरन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. अगर आप पाने बच्चे को रोजाना इसे देती हैं तब यह बहुत तेज़ी से खून बढ़ाने का काम करता है.  

सोयाबीन

सोयाबीन भी तेज़ी से रक्त बढ़ाने के लिए जाना जाता है, आप इसे रोजाना अपने बच्चे को दें. आप इसे अपने बच्चे को उबाल कर या इसे पानी में भिंगों कर इसका पानी दे सकती हैं.  

Web Title : 5 BEST DOMESTIC MEDICINES TO INCREASE BLOOD IN THE BODY OF A CHILD